Wednesday, Aug 17 2022 | Time 01:10 Hrs(IST)
image
भारत


भारतीय संस्कृति में स्त्रियों का सम्मान , पर समाज में नहीं: कर्ण सिंह

नई दिल्ली 28 जुलाई (वार्ता) वयोवृद्ध राजनेता एवम चिंतक डॉ कर्ण सिंह ने कहा है कि आजादी के बाद भारत में बहुत बड़ा बदलाव आया है और इस बदलाव का नतीजा है कि देश में पहली बार एक आदिवासी महिला राष्ट्रपति बनी हैं।
डॉ सिंह ने बुधवार शाम इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में हिंदी की सुप्रसिद्ध लेखिका अलका सरावगी को स्त्री शक्ति दयावती मोदी सम्मान प्रदान करते हुए यह बात कही। इस अवसर पर उन्होंने “ महाकवि कालिदास की कृतियों का रचयिता कौन?(कालिदास या उनकी पत्नी काशी की राजकुमारी विदुषी विद्योत्तमा)” नामक प्रकाशनाधीन पुस्तक के कवर का लोकार्पण भी किया ।
91 वर्षीय डॉ सिंह ने कहा कि भारत जब आजाद हुआ था तब उनकी उम्र 16 साल थी और तब से लेकर उन्होंने सभी प्रधानमंत्रियों को देखा और उनके सम्पर्क में रहे चाहे पंडित जवाहरलाल नेहरू हों या नरेंद्र मोदी । साथ ही उन्होंने डॉ राजेंद्र प्रसाद से लेकर बाद के राष्ट्रपतियों को भी देखा। उन्होंने कहा कि पच्चहत्तर वर्ष अपने मुल्क को देखने के बाद वह अपने अनुभव से कह रहे हैं कि आजादी के समय जो भारत था वह बदल चुका है। देश में बहुत परिवर्तन हुए । उस समय दलितों और आदिवासियों के बारे में कोई सोचता तक नहीं था। उनकी कोई गिनती नहीं होती थी लेकिन आज इस बदलाव का नतीजा है कि देश के सर्वोच्च पद पर एक आदिवासी महिला आसीन है।
स्त्री शक्ति की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में महिलाओं का बहुत सम्मान और आदर किया जाता रहा लेकिन भारतीय समाज में स्त्रियों को बराबरी के भाव से नहीं देखा गया और यह चिंता की बात है लेकिन अब स्तिथियाँ बदल रही हैं। लड़कियां शिक्षा के क्षेत्र में आगे आ रहीं हैं।
उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में विद्या की देवी सरस्वती और धन की देवी लक्ष्मी तथा शक्ति की देवी महाकाली रही हैं। इतना ही नहीं महिषासुर का वध भी एक स्त्री दुर्गा ने किया था लेकिन भारतीय समाज में स्त्रियों को वह आदर और सम्मान तथा बराबरी का दर्जा नहीं मिला जिसकी वह हकदार है ।
संजीव
जारी वार्ता
More News
बिहार को लेकर भाजपा के कोर समूह की बैठक

बिहार को लेकर भाजपा के कोर समूह की बैठक

16 Aug 2022 | 9:49 PM

नयी दिल्ली, 16 अगस्त (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार के गिरने और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार बनने के राजनीतिक घटनाक्रम की समीक्षा के लिए मंगलवार को पार्टी के कोर समूह की बैठक की।

see more..
छत्तीसगढ़ कांग्रेस के लिए बनी राजनीतिक मामलों की समिति

छत्तीसगढ़ कांग्रेस के लिए बनी राजनीतिक मामलों की समिति

16 Aug 2022 | 9:18 PM

नयी दिल्ली 16 अगस्त (वार्ता) कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के लिए 16 सदस्य राजनीतिक समिति का गठन किया है।

see more..
कांग्रेस ने रसूल वानी को बनाया जम्मू कश्मीर का प्रदेश अध्यक्ष

कांग्रेस ने रसूल वानी को बनाया जम्मू कश्मीर का प्रदेश अध्यक्ष

16 Aug 2022 | 9:16 PM

नयी दिल्ली 16 अगस्त (वार्ता) कांग्रेस ने जम्मू कश्मीर के प्रदेश अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर की छुट्टी कर वरिष्ठ नेता विकर रसूल वानी को प्रदेश कांग्रेस की कमान सौंपने के साथ ही वरिष्ठ नेता रमन भल्ला को कार्यकारी अध्यक्ष और गुलाम नबी आजाद को प्रचार समिति का प्रमुख नियुक्त किया है।

see more..
पीजी में लड़कियां के साथ दुर्व्यवहार , डीसीडब्ल्यू ने दिल्ली पुलिस को नोटिस दिया

पीजी में लड़कियां के साथ दुर्व्यवहार , डीसीडब्ल्यू ने दिल्ली पुलिस को नोटिस दिया

16 Aug 2022 | 8:41 PM

नयी दिल्ली 16 अगस्त (वार्ता) दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने मंगलवार को पीजी में रहने वाली लड़कियों को सुरक्षा प्रहरी द्वारा दुर्व्यवहार करने के मामले को लेकर दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है।

see more..
राहुल-प्रियंका ने पुलवामा बस दुर्घटना में जवानों के शहीद होने पर जताया शोक

राहुल-प्रियंका ने पुलवामा बस दुर्घटना में जवानों के शहीद होने पर जताया शोक

16 Aug 2022 | 7:11 PM

नई दिल्ली 16 अगस्त (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तथा पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को जम्मू कश्मीर के पहलगाम क्षेत्र में बस दुर्घटना में भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के सात जवानों के शहीद होने पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

see more..
image