Monday, Dec 5 2022 | Time 10:35 Hrs(IST)
image
भारत


भारतीय संस्कृति में स्त्रियों का सम्मान , पर समाज में नहीं: कर्ण सिंह

नई दिल्ली 28 जुलाई (वार्ता) वयोवृद्ध राजनेता एवम चिंतक डॉ कर्ण सिंह ने कहा है कि आजादी के बाद भारत में बहुत बड़ा बदलाव आया है और इस बदलाव का नतीजा है कि देश में पहली बार एक आदिवासी महिला राष्ट्रपति बनी हैं।
डॉ सिंह ने बुधवार शाम इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में हिंदी की सुप्रसिद्ध लेखिका अलका सरावगी को स्त्री शक्ति दयावती मोदी सम्मान प्रदान करते हुए यह बात कही। इस अवसर पर उन्होंने “ महाकवि कालिदास की कृतियों का रचयिता कौन?(कालिदास या उनकी पत्नी काशी की राजकुमारी विदुषी विद्योत्तमा)” नामक प्रकाशनाधीन पुस्तक के कवर का लोकार्पण भी किया ।
91 वर्षीय डॉ सिंह ने कहा कि भारत जब आजाद हुआ था तब उनकी उम्र 16 साल थी और तब से लेकर उन्होंने सभी प्रधानमंत्रियों को देखा और उनके सम्पर्क में रहे चाहे पंडित जवाहरलाल नेहरू हों या नरेंद्र मोदी । साथ ही उन्होंने डॉ राजेंद्र प्रसाद से लेकर बाद के राष्ट्रपतियों को भी देखा। उन्होंने कहा कि पच्चहत्तर वर्ष अपने मुल्क को देखने के बाद वह अपने अनुभव से कह रहे हैं कि आजादी के समय जो भारत था वह बदल चुका है। देश में बहुत परिवर्तन हुए । उस समय दलितों और आदिवासियों के बारे में कोई सोचता तक नहीं था। उनकी कोई गिनती नहीं होती थी लेकिन आज इस बदलाव का नतीजा है कि देश के सर्वोच्च पद पर एक आदिवासी महिला आसीन है।
स्त्री शक्ति की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में महिलाओं का बहुत सम्मान और आदर किया जाता रहा लेकिन भारतीय समाज में स्त्रियों को बराबरी के भाव से नहीं देखा गया और यह चिंता की बात है लेकिन अब स्तिथियाँ बदल रही हैं। लड़कियां शिक्षा के क्षेत्र में आगे आ रहीं हैं।
उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में विद्या की देवी सरस्वती और धन की देवी लक्ष्मी तथा शक्ति की देवी महाकाली रही हैं। इतना ही नहीं महिषासुर का वध भी एक स्त्री दुर्गा ने किया था लेकिन भारतीय समाज में स्त्रियों को वह आदर और सम्मान तथा बराबरी का दर्जा नहीं मिला जिसकी वह हकदार है ।
संजीव
जारी वार्ता
More News
यूएई में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे जितेंद्र सिंह

यूएई में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे जितेंद्र सिंह

04 Dec 2022 | 10:29 PM

नयी दिल्ली 04 दिसंबर (वार्ता) केंद्रीय अंतरिक्ष मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह सोमवार से शुरू होने वाली दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय बैठक अबू धाबी अंतरिक्ष बहस में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जाने वाले आधिकारिक भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

see more..
दिल्ली निगम चुनाव में 50 फ़ीसदी मतदान

दिल्ली निगम चुनाव में 50 फ़ीसदी मतदान

04 Dec 2022 | 8:38 PM

नयी दिल्ली, 04 दिसम्बर (वार्ता) दिल्ली नगर निगम के 250 वार्डों में शाम साढ़े पाँच बजे तक लगभग 50 फीसदी मतदान हुआ।

see more..
भगत सिंह की शौर्य गाथा पर मराठी में बुक लॉन्च

भगत सिंह की शौर्य गाथा पर मराठी में बुक लॉन्च

04 Dec 2022 | 8:34 PM

नयी दिल्ली 04 दिसंबर (वार्ता) ऑल इंडिया श्याम भाऊ शिंदे युवा मंच ने शहीद भगत सिंह की शौर्य गाथा पर मराठी में किताबें छपवाई हैं, जिन्हें युवाओं के बीच पहुंचाने की अनूठी योजना बनाई गई है।

see more..
मिजोरम के मुख्यमंत्री ने रक्षा मंत्री से की मुलाकात

मिजोरम के मुख्यमंत्री ने रक्षा मंत्री से की मुलाकात

04 Dec 2022 | 6:53 PM

नयी दिल्ली 04 दिसंबर (वार्ता) मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथंगा ने रविवार को यहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की।

see more..
डीआरडीओ ने आकाश हथियार प्रणाली का एएचएसपी सौंपा

डीआरडीओ ने आकाश हथियार प्रणाली का एएचएसपी सौंपा

04 Dec 2022 | 6:47 PM

नयी दिल्ली 04 दिसंबर (वार्ता) रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने हैदराबाद में मिसाइल सिस्टम क्वालिटी एश्योरेंस एजेंसी (एमएसक्यूएए) को आकाश हथियार प्रणाली (भारतीय सेना संस्करण) के सीलबंद विवरण रखने वाले प्राधिकरण (एएचएसपी) को सौंप दिया।

see more..
image