Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:29 Hrs(IST)
image
भारत


‘यूथ चेंजमेकर्स’ की राष्ट्रीय बैठक में 29 जिलों के युवा हुए शामिल

नयी दिल्ली, 09 जनवरी (वार्ता) कनेक्टिंग ड्रीम्स फाउंडेशन और अशोका इनोवेटर्स फॉर द पब्लिक के तत्वावधान में आयोजित पांच दिवसीय कार्यक्रम ‘नेशनल मीट फॉर रूरल यूथ चेंजमेकर्स 2023’ का समापन सोमवार को हुआ, जहां देशभर के 11 राज्यों के 29 जिलों से 120 से अधिक युवा शामिल हुए।
ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के लिये काम करने वाले युवाओं की इस राष्ट्रीय बैठक में उन पहलों पर चर्चा की गयी जिनका उद्देश्य गांवों में जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है। पांच दिवसीय राष्ट्रीय बैठक का आयोजन राष्ट्रीय राजधानी में स्थित राजघाट के गांधी दर्शन के सत्याग्रह मंडप में किया गया।
इस बैठक में 13-20 वर्ष की उम्र के युवाओं ने उन मुद्दों को संबोधित किया जिनका उनके गांवों को सामना करना पड़ रहा है। यह युवा चेंजमेकर्स उन समाधानों का निर्धारण करते हैं जिन्हें गांवों में क्षेत्र के विशेषज्ञों, ग्रामीण कार्यकर्ताओं और उनके अनुभव से मार्गदर्शन के साथ लागू किया जा सकता है।
इस कार्यक्रम में प्रख्यात गांधीवादी और स्वयं कृषि एंडोमेंट के संस्थापक डॉ रतनाम चित्तूरी, अशोका यंग चेंजमेकर्स के सह-संस्थापक एवं वैश्विक निर्देशक यशवीर सिंह और भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) के अध्यक्ष डॉ. विनय सहस्रबुद्धि शामिल हुए।
इसके अलावा नेशनल मीट फॉर रूरल यूथ चेंजमेकर्स 2023 में विश्व युवक केंद्र के सीईओ उदय शंकर, खेल मंत्रालय की सचिव सुजाता चतुर्वेदी (आईएएस), अस्तित्व वेलफेयर फाउंडेशन के पंकज मॉल और -सहगल फाउंडेशन के संस्थापक विकास झा जैसे कई गणमान्य महानुभाव शामिल हुए।
डॉ रतनाम चित्तूरी ने इस अवसर पर गांवों को आत्मनिर्भर बनाने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कार्यक्रम में प्रतिभागियों की ऊर्जा और उत्साहपूर्ण भागीदारी के लिये उनकी सराहना की। साथ ही उन्होंने युवा चेंजमेकर्स से अपने उत्साह और ऊर्जा को देश को बेहतर बनाने की दिशा में लगाने का आग्रह किया।
कनेक्टिंग ड्रीम्स फाउंडेशन के संस्थापक डॉ अमित टुटेजा ने बैठक में आये सभी प्रतिभागियों और गणमान्य लोगों को धन्यवाद देते हुए कहा, “इन युवाओं को यहां आते और अपने-अपने गांवों के कल्याण के लिये मीट में भाग लेते हुए देखकर बहुत अच्छा लग रहा है। अगर देश का हमारा ग्रामीण हिस्सा विकसित है, तो हमारा देश भी विकसित होगा। ये युवा आगे बढ़कर अपने समाज को विकसित करने के लिये कदम उठा रहे हैं, यह काबिले तारीफ है।”
कनेक्टिंग ड्रीम्स फाउंडेशन ने कहा कि बैठक के आयोजन में सिविल 20 इंडिया और रामभाऊ म्हालगी प्रबोधिनी ने भी उनका भरपूर सहयोग किया।
शादाब.श्रवण
वार्ता
image