Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:20 Hrs(IST)
image
भारत


राष्ट्रीय पेयजल, स्वच्छता एवं गुणवत्ता केंद्र का नाम श्यामा प्रसाद मुखर्जी रखने को मंत्रिमंडल की मंजूरी

नयी दिल्ली, 11 जनवरी (वार्ता) कोलकाता में जोका स्थित केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय पेयजल, स्वच्छता और गुणवत्ता केंद्र का नाम बदलकर 'डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी राष्ट्रीय जल और स्वच्छता संस्थान (एसपीएम-निवास) करने के प्रस्ताव को बुधवार को स्वीकृति प्रदान की है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में नाम का परिवर्तन हो चुका है। बैठक के बाद जारी सरकारी बयान के मुताबिक यह निर्णय पूर्व व्यापी प्रभाव से लागू माना जाएगा।
सरकार ने कहा है कि डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम से संस्थान का नामकरण, ईमानदारी, अखंडता के अपने मूल्यों और संस्थान के कार्य लोकाचार में प्रतिबद्धता को अपनाकर उन्हें सम्मानित करने के लिए हितधारकों के पूरे समूह को प्रेरित करेगा। प्रधानमंत्री ने दिसंबर, 2022 में संस्थान का उद्घाटन किया गया है।
यह संस्थान कोलकाता के डायमंड हार्बर रोड इलाके में पश्चिम बंगाल में 8.72 एकड़ भूमि पर स्थापित है। इस संस्थान की परिकल्पना प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग, पेयजल, स्वच्छता और स्वच्छता के क्षेत्र में राज्यों/संघ शासित प्रदेशों में क्षमता विकसित करने के लिए एक प्रमुख संस्थान के रूप में की गई है। ऐसी क्षमताओं की परिकल्पना न केवल स्वच्छ भारत मिशन और जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन में लगे अग्रिम-पंक्ति के कार्यबल के लिए की गई है, बल्कि ग्रामीण और शहरी दोनों स्थानीय निकायों के प्रतिनिधियों के लिए भी की गई है। संस्थान में प्रशिक्षण की सुविधा के लिए जल स्वच्छता और स्वच्छता (वॉश) प्रौद्योगिकियों के कार्य और लघु मॉडल भी स्थापित किए गए हैं।
प्रखर विद्वान, राजनेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री दिवंगत डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी (06 जुलाई 1901 - 23 जून 1953) ने राष्ट्रीय एकता में अग्रणी भूमिका निभाने के साथ-साथ देश के औद्योगीकरण को प्रेरित किया। डॉ. मुखर्जी कलकत्ता विश्वविद्यालय के सबसे कम उम्र के कुलपति भी थे।
मनोहर, उप्रेती
वार्ता
More News
कांग्रेस नेता तजिंदर सिंह बिट्टू भाजपा में शामिल

कांग्रेस नेता तजिंदर सिंह बिट्टू भाजपा में शामिल

20 Apr 2024 | 2:53 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के कांग्रेस नेता तजिंदर सिंह बिट्टू ने कांग्रेस पार्टी छोड़ने के कुछ घंटों बाद शनिवार को यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गये।

see more..
image