Thursday, Jun 20 2024 | Time 13:22 Hrs(IST)
image
भारत


नवीनीकरण पूर्ण होने के बाद भाई मति दास चौक संगत को समर्पित

नयी दिल्ली 25 मार्च (वार्ता) दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने गुरुद्वारा शीशगंज साहिब चांदनी चौक स्थित गुरु तेग बहादुर साहिब जी के सेवक शहीद भाई मति दास जी, भाई सती दास जी और भाई दयाला जी के शहादत स्थल भाई मति दास चौक का नवीनीकरण पूर्ण होने के बाद शनिवार को आनंद साहिब के पाठ व अरदास के पश्चात संगत को समर्पित किया ।
इस कार्य की सेवा बाबा बचन सिंह जी कार सेवा वालों व उनकी टीम द्वारा निभाई गई। इससे पहले गुरुद्वारा सीस गंज साहिब में समागम हुआ।
समागम को संबोधित करते हुए दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के अध्यक्ष सरदार हरमीत सिंह कालका और महासचिव सरदार जगदीप सिंह काहलों ने कहा कि दुनिया का महानतम इतिहास इसी स्थान पर रचा गया था जहां गुरु तेग बहादुर साहिब ने अपनी अद्वितिय शहादत दी थी। गुरु साहिब के सेवक भाई सती दास, भाई मति दास और भाई दयाला जी ने भी अपनी शहादत दी। उन्होंने बताया कि दिल्ली कमेटी द्वारा भाई मति दास चौक का सौंदर्यीकरण व नवीनीकरण किया गया जिसकी सेवा पंथ रतन बाबा हरबंस सिंह जी कार सेवा वाले बाबा बचन सिंह जी व उनकी टीम ने निभाई। बाबा बचन सिंह जी की टीम दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के अन्य कई कार्यों को पूरा करने में जुटी हुई है।
इस मौके पर उन्होंने दिल्ली सरकार का भी आभार प्रकट किया जिन्होंने इसके नक्शे पास करवाये। उन्होंने इस मौके पर विधायक प्रहलाद सिंह साहनी, सदस्य अमरजीत सिंह पिंकी व पुत्र पोल सिंह व सरबजीत सिंह नागी का भी धन्यवाद किया जिनके सहयोग से यह कार्य संपूर्ण हो पाया ।
उन्होंने कहा कि जो कौम अपनी विरासत व इतिहास को संरक्षित रखते हैं वही जीवित रहती हैं। दिल्ली कमेटी द्वारा दिल्ली फतेह दिवस के इतिहास को शानदार तरीके से लोगों के समक्ष पेश किया तथा प्रत्येक वर्ष की तरह लाल किले पर हम यह दिवस मनाते हैं और अपने महान जरनैलों को श्रद्धांजलि भेंट करते हैं। इस बार यह कार्यक्रम आठ व नौ अप्रैल को लाल किले पर आयोजित होगा।
उन्होंने कहा कि इस बार का कार्यक्रम बाबा जस्सा सिंह रामगढ़िया की 300वीं जयंती और अकाली बाबा फूला सिंह जी की 200वीं शहीदी जयंती को समर्पित किया गया है। इससे पहले छह अप्रैल को श्री अकाल तख्त साहिब से विशाल नगर कीर्तन शुरू होगा, जो पंजाब के विभिन्न स्थानों से गुजरेगा और शाम को गुरुद्वारा मांजी साहिब में विश्राम करेगा व अगले दिन सात अप्रैल को गुरुद्वारा मजनू का टीला पर समाप्त होगा।
संजय
वार्ता
More News
धनखड़ ने दी मुर्मु को जन्मदिन की शुभकामनाएं

धनखड़ ने दी मुर्मु को जन्मदिन की शुभकामनाएं

20 Jun 2024 | 11:38 AM

नयी दिल्ली 20 जून (वार्ता) उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी और उनकी दीर्घायु की कामना की।

see more..
नीट परीक्षा को भी रद्द करे सरकार- खडगे -वाड्रा

नीट परीक्षा को भी रद्द करे सरकार- खडगे -वाड्रा

20 Jun 2024 | 11:38 AM

नयी दिल्ली 19 जून (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे तथा पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने यूजीसी नेट परीक्षा रद्द होने को छात्रों के जज्बे की जीत बताया और कहा कि मोदी सरकार को जिम्मेदारी लेते हुए अब मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट को भी रद्द करना चाहिए। श्री खडगे ने कहा "आप 'परीक्षा पर चर्चा' तो बहुत करते हैं, 'नीट परीक्षा पर चर्चा' कब करेंगे। यूजीसी-नेट परीक्षा को रद्द करना लाखों छात्र-छात्राओं के जज़्बे की जीत है। ये मोदी सरकार के अहंकार की हार है जिसके चलते उन्होंने हमारे युवाओं के भविष्य को रौंदने का कुत्सित प्रयास किया।

see more..
नीट परीक्षा को भी रद्द करे सरकार- खडगे -वाड्रा

नीट परीक्षा को भी रद्द करे सरकार- खडगे -वाड्रा

20 Jun 2024 | 11:36 AM

नयी दिल्ली 19 जून (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे तथा पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने नेट परीक्षा रद्द होने को छात्रों के जज्बे की जीत बताया और कहा कि मोदी सरकार को जिम्मेदारी लेते हुए अब मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट को भी रद्द करना चाहिए।

see more..
image