Friday, Mar 1 2024 | Time 03:45 Hrs(IST)
image
भारत


संसद का शीतकालीन सत्र 04 से 22 दिसंबर तक चलेगा

नयी दिल्ली, 09 नवंबर (वार्ता) संसद के शीतकालीन सत्र का आयोजन 04 से 22 दिसंबर तक किया जाएगा, जिसमें दोनों सदनों की 15 बैंठकें होंगीं। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सोशल नेटवर्किंग साइट पर गुरुवार को यह जानकारी प्रदान की। उन्होंने लिखा कि अमृतकाल के बीच हम इस सत्र में विधायी एजेंडा औरर अन्य विषयों पर चर्चा करेंगे।

संसद का यह सत्र पांच राज्यों मिजोरम, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, राजस्थान में आयोजित होने वाले विधानसभा चुनावों के ठीक बाद होने जा रहा है। इन चुनावों की मतगणना 03 दिसंबर को होगी।

शरदकालीन सत्र की शुरूआत हंगामेदार हो सकती है और इसका माहौल विधानसभाओं चुनावों के नतीजों से प्रभावित हो सकता है।

‘कैश फॉर क्योरी’ विवाद में फंसी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ आचार समिति की रिपोर्ट इस सत्र के प्रारंभ में सदन के पटल पर रखे जाने की संभावना है। इस सत्र के दौरान, भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), सीआरपीसी और साक्ष्य अधिनियम की जगह पर प्रस्तावित नए कानूनों के लिए तीन महत्वपूर्ण विधेयकों पर भी इस सत्र में पारित करने के लिए चर्चा के लिए रखा जा सकता है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त और निर्वाचन आयुक्तों की नियुक्ति की व्यवस्था के नए व्यव्सथा के लिए नए विधोयकों भी सदन के पटल पर रखा जा सकता है। इस विधेयक को मानसून सत्र में संसद में प्रस्तुत किया गया था। गौरतलब है कि इस विधेयक की आवश्यकता उच्चतम न्ययालय के निर्देश के बाद उत्पन्न हुई है।

मनोहर. अभय

वार्ता
More News
डीआरडीओ ने कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया

डीआरडीओ ने कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया

29 Feb 2024 | 10:29 PM

नयी दिल्ली 29 फरवरी (वार्ता) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन(डीआरडीओ) ने 28 और 29 फरवरी 2024 को ओडिशा में चांदीपुर के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज से बहुत कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली (वीएसएचओआरएडीएस) मिसाइल के दो सफल उड़ान परीक्षण किए।

see more..
भाजपा केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक शुरू

भाजपा केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक शुरू

29 Feb 2024 | 9:49 PM

नयी दिल्ली, 29 फरवरी (वार्ता) लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार तय करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की केंद्रीय चुनाव समिति की एक महत्वपूर्ण बैठक आज शाम यहां शुरू हुई।

see more..
पोषण के लिए कार्टून पुस्तकों का लोकार्पण

पोषण के लिए कार्टून पुस्तकों का लोकार्पण

29 Feb 2024 | 9:41 PM

नयी दिल्ली 29 फरवरी (वार्ता) केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने गुरुवार को पोषण उत्सव अभियान के अंतर्गत कार्टून पुस्तकों का लोकार्पण किया जो 11 भाषाओं में उपलब्ध होंगी और देशभर में 14 लाख आंगनवाड़ियों के माध्यम से बच्चों और गर्भवती महिलाओं को वितरित की जाएंगी।

see more..
‘वन रैंक वन पेंशन’ योजना लागू करे सरकार: कांग्रेस

‘वन रैंक वन पेंशन’ योजना लागू करे सरकार: कांग्रेस

29 Feb 2024 | 9:00 PM

नयी दिल्ली, 29 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रवाद, देश प्रेम और सैन्य प्रेम को दिखावा करार देते हुए कहा है कि वह अपने पूंजीपति मित्रों के लिए सब कुछ करने को तैयार हैं लेकिन सैनिकों के लिए उनके हाथ बंध जाते हैं और वह देश की सभी सैन्य संस्थाओं को बर्बाद कर रहे हैं।

see more..
मोदी के किसानों से किये वादे फर्जी निकली : खड़गे

मोदी के किसानों से किये वादे फर्जी निकली : खड़गे

29 Feb 2024 | 8:56 PM

नयी दिल्ली 29 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों से जो वादे किए थे वे पूरे नहीं कर देश के किसानों के साथ विश्वासघात किया है।

see more..
image