Sunday, Feb 25 2024 | Time 20:43 Hrs(IST)
image
भारत


एंटोड फार्मा - मातानंद फाउंडेशन चलायेंगे ‘निकट दृष्टि दोष’ जागरूकता कार्यक्रम

नयी दिल्ली, 22 नवंबर (वार्ता) एंटोड फार्मास्यूटिकल्स ने ‘मायोपिया’ (निकट दृष्टि दोष) के प्रति राष्ट्रीय जागरूकता अभियान के तहत एक करोड़ लोगों तक पहुंचने के लिये मातानंद फाउंडेशन के साथ हाथ मिलाया है। कंपनी ने बुधवार को एक विज्ञप्ति में बताया कि आंखों से जुड़ी प्रमुख समस्याओं में से एक मायोपिया को लेकर जनता को जागरूक बनाना जरूरी है।
बयान में कहा गया है इस अभियान के लिये वड़ोदरा (गुजरात), इंदौर (मध्य प्रदेश), जयपुर (राजस्थान), हैदराबाद (तेलंगाना), भुवनेश्वर (ओडिशा) को चुना गया है।
आंकड़ों के अनुसार देश के शहरी क्षेत्रों के स्कूलों में लगभग 35 प्रतिशत बच्चोंं में मायोपिया की शिकायत है जो चिंता पैदा करते हैं। एम्स के एक अध्ययन में पता चला है कि पूरे देश में स्कूली बच्चों में से 13 प्रतिशत से ज्यादा को मायोपिया की शिकायत है।
बयान में कहा गया है कि ‘मोर ग्रीनलेस स्क्रीन’ नाम से यह आयोजन मातानंद फाउंडेशन की पहल है, जिसमें स्ट्राबिस्मस एंड पीडियाट्रिक ऑप्थेलमोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (एसपीओएसआई) भी सहयोगी है। इसके माध्यम से 20 से 26 नवंबर तक एक करोड़ लोगों तक पहुंचने का लक्ष्य है। इसमें विभिन्न क्षेत्रों के शख्सियतें भी शामिल होंगे और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर भी अभियान भी चलाये जायेंगे।
इन संगठनों का कहना है कि इस कार्यक्रम में हजारों नेत्र रोग विशेषज्ञ और बाल नेत्र रोग विशेषज्ञ सीएमई/आरटीएम सत्र, वेबिनार, अस्पतालों और स्कूलों के सहयोग से कार्यक्रम और स्कूलों में आंखों की मुफ्त जांच में शामिल होंगे। अस्पतालों और क्लीनिक में नेशनल मायोपिया सप्ताह समारोह का आयोजन भी किया जायेगा।
अभियान में जुड़ने लेने वाले हर बच्चे को एक ड्रैगनफ्लाई, उड़ने वाला खिलौना तोहफे
में दिया जाएगा, जिससे बच्चों को घर से बाहर खेलने की प्रेरणा मिले। इसके अलावा उल्लेखनीय कार्य के लिए 10 बाल नेत्र रोग विशेषज्ञ को 'मायोपिया वारियर्स' के सम्मान से सम्मानित भी किया जायेगा।
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के शोध के मुताबिक भारत में पांच से 15 साल आयु वर्ग में प्रत्येक छह में से एक बच्चा मायोपिया का शिकार है।
एंटोड फार्मास्यूटिकल्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निखिल ने कहा, “ नेशनल मायोपिया वीक के लिए मातानंद फाउंडेशन के साथ हमारे सहयोग से बच्चों में आंखों की रोशनी की सुरक्षा करने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का पता चलता है। ”
श्रवण.मनोहर
वार्ता
More News
बसपा सांसद रितेश पाण्डेय भाजपा में शामिल

बसपा सांसद रितेश पाण्डेय भाजपा में शामिल

25 Feb 2024 | 7:19 PM

नयी दिल्ली, 25 फरवरी (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से उत्तर प्रदेश की अम्बेडकर नगर लोकसभा सीट से सांसद रितेश पांडेय आज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए ।

see more..
मोदी मित्रों के हैं किसानों के नहीं : राहुल

मोदी मित्रों के हैं किसानों के नहीं : राहुल

25 Feb 2024 | 7:11 PM

नयी दिल्ली 25 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा है कि वह मित्रों के लिए सब कुछ कर सकते हैं लेकिन किसानों के हित के लिए कोई कदम उठाने को तैयार नहीं है।

see more..
मोदी सोमवार को भारत टेक्स का उद्घाटन करेंगे

मोदी सोमवार को भारत टेक्स का उद्घाटन करेंगे

25 Feb 2024 | 5:43 PM

नयी दिल्ली,25 फरवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को यहां देश के अब तक के सबसे बड़े वैश्विक कपड़ा कार्यक्रमों में से एक ‘भारत टेक्स 2024’ का उद्घाटन करेंगे।

see more..
बसपा सांसद रितेश पांडे भाजपा में  शामिल

बसपा सांसद रितेश पांडे भाजपा में शामिल

25 Feb 2024 | 5:38 PM

नयी दिल्ली, 25 फरवरी (वार्ता) लोकसभा चुनाव से पहले बहुजन समाज पार्टी(बसपा) सांसद रितेश पांडे रविवार को दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अन्य नेताओं की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हो गए।

see more..
राष्ट्रपति भवन में ‘पर्पल उत्सव’ का आयोजन

राष्ट्रपति भवन में ‘पर्पल उत्सव’ का आयोजन

25 Feb 2024 | 5:25 PM

नयी दिल्ली, 25 फरवरी (वार्ता) सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के अंर्तगत दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग राष्ट्रपति भवन स्थित अमृत उद्यान में साेमवार को एक दिवसीय ‘पर्पल उत्सव’ का आयोजन कर रहा है।

see more..
image