Thursday, Apr 18 2024 | Time 16:40 Hrs(IST)
image
भारत


मशहूर चित्रकार रजा का निधन, मोदी ने जताया शोक

नयी दिल्ली 23 जुलाई (वार्ता) देश के मशहूर चित्रकार सैयद हैदर रजा का आज यहां निधन हो गया।
वह 94 वर्ष के थे। वह पिछले दाे माह से एक निजी अस्पताल में भर्ती थे। उन्होंने आज पूर्वाह्न 11 बजे अंतिम सांस ली। उनकी इच्छा के अनुसार उनका अंतिम संस्कार मध्य प्रदेश के मांडला में किया जाएगा।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्री रजा के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा कि कला के क्षेत्र में श्री रजा के योगदान को हमेशा याद रखा जायेगा।
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने श्री रजा के निधन को आधुनिक कला को देश की सबसे बड़ी क्षति बताया। उन्होंने कहा कि वह आधुनिक कला की बड़ी शख्सियत थे। उन्होंने इस क्षेत्र में जो उल्लेखनीय काम किया है, इसके लिए वह हमेशा याद किये जाते रहेंगे।
पद्मविभूषण से सम्मानित श्री रजा मशहूर चित्रकार मकबूल फिदा हुसैन के समकालीन थे और वह 1950 में फ्रांस में जाकर बस गये थे, लेकिन कुछ साल पहले वह स्वदेश लौट गये थे और यहां राजधानी में रहने लगे थे।
मध्य प्रदेश के मांडला जिले के बाबरिया में बाईस फरवरी 1922 को जन्मे श्री रजा मुंबई प्रोगेसिव आर्टिस्ट ग्रुप के संस्थापकों में से एक हैं। उनकी गिनती अंतरराष्ट्रीय स्तर के चित्रकारों में होती थी।
उन्होंने अपने नाम पर रजा फाउंडेशन भी स्थापित किया था, जिसकी ओर से युवा कलाकारों को पुरस्कार भी दिया जाता है तथा सांस्कृतिक विषयों पर सेमिनार और गोष्ठियां भी आयोजित की जाती है। मशहूर संस्कृतिकर्मी और कवि अशोक वाजपेयी इस फाउंडेशन के संयोजक थे।
श्री रजा का बचपन दमोह में बीता और उसके बाद वह नागपुर के आर्ट स्कूल में पढ़ने चले गये। उसके बाद उन्होंने 1943 से 47 तक सर जे जे स्कूल ऑफ आर्ट में चित्रकला का अध्ययन किया। वह अक्टूबर 1950 में फ्रांस चले गये थे और उन्हें 1956 में पेरिस में प्रिक्स लॉ डी क्रिटिक्स से सम्मानित किया गया था।
श्री रजा को 1981 में ललित कला अकादमी का फेलो बनाया गया था और वर्ष 2013 में पद्मविभूषण दिया गया था। इतना नहीं उन्हें फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 2015 में दिया गया था। वह बर्कले के यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में विजिटिंग प्रोफेसर भी थे।
देवेन्द्र अर्चना
वार्ता
More News
आप ने महेश खिची को महापौर और रविंद्र भारद्वाज को उपमहापौर का उम्मीदवार बनाया

आप ने महेश खिची को महापौर और रविंद्र भारद्वाज को उपमहापौर का उम्मीदवार बनाया

18 Apr 2024 | 3:56 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल(वार्ता) आम आदमी पार्टी ने दिल्ली नगर निगम के महापौर के लिए महेश खिची और उपमहापौर पद के लिए रविंद्र भारद्वाज को उम्मीदवार बनाया हैं।

see more..
संविधान बदलने और वोट का अधिकार छीनने के लिए मोदी मांग रहे 400 सीटें : आप

संविधान बदलने और वोट का अधिकार छीनने के लिए मोदी मांग रहे 400 सीटें : आप

18 Apr 2024 | 3:45 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल(वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा कि बाबा साहब अंबेडकर के लिखे संविधान और जनता को मिले वोट के अधिकार को छीनने के लिए भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 400 सीटें मांग रहे हैं।

see more..
चुनाव आयोग ईवीएम-वीवीपैट संबंधी आशंकाएं दूर करे-उच्चतम न्यायालय

चुनाव आयोग ईवीएम-वीवीपैट संबंधी आशंकाएं दूर करे-उच्चतम न्यायालय

18 Apr 2024 | 3:38 PM

नई दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से पड़े मतों के साथ वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) की पर्चियों के 100 फीसदी मिलान (गिनती) या फिर मतपत्रों से चुनाव कराने की पुरानी व्यवस्था लागू करने की मांग वाली याचिका पर गुरुवार को चुनाव आयोग से वर्तमान व्यवस्था में उम्मीदवारों के प्रतिनिधि के शामिल होने, छेड़छाड़ रोकने सहित तमाम चुनावी प्रक्रियाओं और कार्यप्रणालियों से संबंधित तमाम आशंकाओं को दूर करने को कहा।

see more..
कांग्रेस कार्यकर्ता हैं पार्टी की रीढ़ : राहुल

कांग्रेस कार्यकर्ता हैं पार्टी की रीढ़ : राहुल

18 Apr 2024 | 3:28 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ाते हुए आज एक वीडियो जारी किया और कहा की कार्यकर्ता ही पार्टी की रीढ़ तथा कांग्रेस का असली डीएनए हैं।

see more..
image