Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:31 Hrs(IST)
image
भारत


कांग्रेस के यशपाल आर्य भाजपा में हुए शामिल

नयी दिल्ली/खटीमा, 16 जनवरी (वार्ता) उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव से पहले सत्तारूढ़ कांग्रेस को उस समय एक बड़ा झटका लगा जब हरीश रावत सरकार के वरिष्ठ मंत्री यशपाल आर्या कांग्रेस छोड़कर के भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) में शामिल हो गये।
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के आवास पर उनकी मौजूदगी में श्री आर्य ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। इस मौके पर भाजपा के उपाध्यक्ष एवं उत्तराखंड के प्रभारी श्याम जाजू तथा तीन पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी, विजय बहुगुणा और भुवनचंद्र खण्डूड़ी भी मौजूद थे।
श्री आर्य उत्तराखंड सरकार में राजस्व, सिंचाई, बाढ़ नियंत्रण, सहकारिता, तकनीकी शिक्षा, ग्रामीण अभियन्त्रण सेवायें, ग्रामीण सड़कें एवं ड्रेनेज, भारत-नेपाल उत्तराखण्ड नदी परियोजना मंत्री थे । वह 2012 में बाजपुर विधानसभा सीट से जीते थे।
राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यशपाल आर्या के अचानक भाजपा में आने को खबर को आज राज्यभर में भाजपा कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी कर और तमाम माध्यमों के सहारे घर-घर तक पहुंचाया।
यह नजारा यशपाल के पैतृक गांव के साथ राज्य के लगभग सभी छोटे-बडे शहरों में आज देखने को मिला। राज्य में भाजपा नेताओं ने भी इस खबर को दिन भर एक दूसरे के साझा किया। चुनाव से पहले इस तगड़े झटके से कांग्रेस को खासा नुकसान का अंदाजा स्वयं कांग्रेसी भी लगा रहे हैं। सत्तारूढ़ पार्टी नेताओं का दावा है कि सर्वसुलभ मृदुभाषी, और जनहितकारी यशपाल आर्या के भाजपा में जाने के निर्णय से उन्हें बड़ा झटका लगा है। खटीमा कांग्रेस नगर अध्यक्ष तथा
श्री आर्या के अत्यधिक करीबी नगर मण्डल अध्यक्ष देवेन्द्र जुनेजा (राजू) ने कहा कि उनका भाजपा में जाना हमारे लिए झटका साबित हो सकता है ।
वर्ष 1989 में पहली बार और 1993 में दूसरी बार उत्तर प्रदेश विधानसभा में सदस्य चुनने से पूर्व आर्या 1984 में ग्राम प्रधान चुने गये। वर्ष 2002 में पहली बार उत्तराखंड के मुक्तेश्वर से जीतकर पहले विधानसभाध्यक्ष बने आर्या को पण्डित नारायण दत्त तिवारी 1980 के दौरान कांग्रेस में लाये थे। उन्हीं की तर्ज पर विकास की बात व आम जनता से जुडाव बना 2007 और 2012 में भी लगातार विधायक निर्वाचित हुए ।
भारत-नेपाल नदी परियोजना, आपदा, ग्रामीण अभियंत्रण, सिंचाई, जलागम व सहकारिता मंत्री के पद पर रहे श्री आर्या का राजनैतिक अनुभव खासा पसन्द किया जाता रहा है । श्री नारायण दत्त तिवारी, श्री विजय बहुगुणा के कार्यकाल के दौरान उन्हें खासी तवज्जो दी जाती रही थी लेकिन राज्य के मुख्यमंत्री हरीश रावत एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय के साथ पिछले कुछ दिनों से चल रही खटास के कारण श्री आर्या काफी आहत दिख रहे थे।
श्री आर्या का राज्य में उधम सिंह नगर तथा नैनीताल और चम्पावत, पिथौरागढ़, अल्मोडा जिले में वर्चस्व है। भाजपा का दावा है कि आर्या की वजह से उधम सिंह नगर की खटीमा, नानकमत्ता, सितारगंज, किच्छा, रूद्रपुर, जसपुर, काशीपुर और बाजपुर की सीटों पर तो अब भाजपा की जीत सुनिश्चित ही है।
2012 के चुनाव में बाजपुर, जसपुर, सितारगंज सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशियों की जीत हुई थी। उधम सिंह नगर, नैनीताल और चम्पावत सहित राज्य भर में यशपाल की टीमें सक्रिय हैं जिनका फायदा भाजपा ने उठाने की कवायद शुरू कर दी है।
राज्य सरकार की तरफ से नीदरलैण्ड, नामिबिया, अमेरिका, श्रीलंका, बांग्लादेश, न्यूजीलैंण्ड, मलेशिया, फिजी, आस्ट्रेलिया, चीन और सिंगापुर के दौरे के अनुभवों से परिपक्व श्री आर्या नैनीताल जनपद में रामगढ़ ब्लाक के त्यूनरा गांव
के मूल निवासी हैं।
श्री आर्या के पुत्र संजीव आर्या राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष हैं, वह भी कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हो गये हैं। उन्हें भाजपा ने नैनीताल से चुनाव लड़ाने की तैयारी की है।
खटीमा में खासी पकड़ रखने वाले श्री आर्या के धुर विरोधी भाजपा विधायक पुष्कर सिंह धामी अब आर्या के आने से दावा कर रहे हैं कि राज्य में कांग्रेस का सूफड़ा साफ हो जायेगा।
सं.उप्रेती.श्रवण
वार्ता
More News
कांग्रेस नेता तजिंदर सिंह बिट्टू भाजपा में शामिल

कांग्रेस नेता तजिंदर सिंह बिट्टू भाजपा में शामिल

20 Apr 2024 | 2:53 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के कांग्रेस नेता तजिंदर सिंह बिट्टू ने कांग्रेस पार्टी छोड़ने के कुछ घंटों बाद शनिवार को यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गये।

see more..
भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

20 Apr 2024 | 2:53 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भ्रष्टाचार को जिस तरह बढ़ावा दे रहे हैं उससे यही लगता है कि वह खुद भ्रष्टाचार का स्कूल चल रहे हैं।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 10:38 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 62 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
image