Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:05 Hrs(IST)
image
भारत


हुनर हाट को 20 लाख से अधिक लोगों ने देखा

हुनर हाट को 20 लाख से अधिक लोगों ने देखा

नयी दिल्ली 20 फरवरी(वार्ता)राजधानी के कनॉट प्लेस में 26 फरवरी तक आयोजित हुनर हाट में अब तक 20 लाख से अधिक लोग आ चुके हैं। अल्पसंख्यक मंत्रालय ने बाबा खडग सिंह मार्ग पर 11 फरवरी से इस हाट का आयोजन किया है और यह इतना लोकप्रिय हुआ है कि देश ही नहीं बल्कि विदेश के लोग भी इसकी तरफ खिंचे चले आ रहे हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री एवं पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री जितेंद्र सिंह और अल्पसंख्यक कार्य राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज हुनर हाट का दौरा किया और देश भर से आए शिल्पकारों और दस्तकारों का उत्साहवर्धन किया। श्री सिंह हस्तशिल्प के विभिन्न स्टाल पर गये और विभिन्न जायकेदार पकवानों का आनंद भी लिया। श्री सिंह ने श्री नकवी एवं अल्पसंख्यक मंत्रालय को हुनर हाट के सफल आयोजन के लिए बधाई देते हुए कहा कि हुनर हाट देश की लुप्त होती जा रही शिल्पकारी और दस्तकारी की विरासत को मौका मुहैया कराने का सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि हुनर हाट के साथ बावर्चीखाना भी आकर्षण का केंद्र है। हाट से देश भर की पारंपरिक विरासत को प्रोत्साहन मिल रहा है। इस अवसर पर श्री नकवी ने कहा कि हुनर के उस्तादों की जानदार-शानदार पारंपरिक विरासत को हौसला देने के मजबूत मिशन के तहत आयोजित दूसरा हुनर हाट खास लोकप्रिय हो गया है। “शिल्प और कुजिन का संगम”थीम पर आधारित इस हुनर हाट की खासियत देश के विभिन्न हिस्सों से लाए गए शिल्प और पारंपरिक व्यंजन हैं। हाट में कला और शिल्प के साथ-साथ देश के विभिन्न व्यंजनों का बावर्चीखाना भी है। उन्होंने कहा कि इस हुनर हाट में हस्तशिल्प और व्यंजनों के अलावा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम, कव्वाली, गजल भी लोगों को लुभा रहे हैं। हाट के फेसबुक पेज का शुभारम्भ भी 16 फरवरी को किया गया है। इस फेसबुक पेज पर अभी तक लगाए गए दोनों हुनर हाट की जानकारी उपलब्ध है। इसके अलावा लगाए गए स्टाल, सम्बंधित राज्य, स्टाल में बिक्री के लिए उपलब्ध कलाकृतियों, हस्तशिल्प, विभिन्न प्रकार के व्यंजनों की जानकारी, हुनर हाट के फोटो और वीडियो भी उपलब्ध है। हुनर हाट की गतिविधियां इस फेसबुक पेज पर लाइव भी देखी जा सकती हैं। श्री नकवी ने कहा कि हुनर हाट में देश की पारंपरिक कला, विरासत को मौका-मार्किट मुहैय्या करा रहा है। इस हाट में देश के लगभग सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 100 से ज्यादा कारीगर और शिल्पकार और 30 से ज्यादा खानसामे अपने हुनर को लोगों के सामने पेश कर रहे हैं। हुनर हाट में लगभग 130 स्टाल लगाए गए हैं। इन कारीगरों ,शिल्पकारों और खानसामों में राज्य और राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार विजेता भी शामिल हैं। अजय.श्रवण जारी वार्ता

More News
भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

20 Apr 2024 | 2:53 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भ्रष्टाचार को जिस तरह बढ़ावा दे रहे हैं उससे यही लगता है कि वह खुद भ्रष्टाचार का स्कूल चल रहे हैं।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 10:38 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 62 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
image