Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:57 Hrs(IST)
image
भारत


एयरसेल-मैक्सिस सौदे में चिदंबरम को बचा रही है जेटली की नौकरशाही : स्वामी

नयी दिल्ली 20 फरवरी (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. सुब्रह्मण्यम स्वामी ने आज आरोप लगाया कि वित्त मंत्रालय के नौकरशाह एयरसेल-मैक्सिस सौदा मामले में आरोपी पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के पुत्र कार्ति चिदंबरम को बचाने में लगे हैं जिसने विदेशी बैंकों में छह लाख करोड़ रुपये की विशाल धनराशि रखी हुई है।
डॉ. स्वामी ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उन्हें इस बात की हैरानी है कि मोदी सरकार बनने के बाद इस मामले में वित्त मंत्रालय की नौकरशाही अड़ंगे लगा रही है। उन्होंने कहा,“ हमारी मेहनत एवं विभागीय जांच में सब कुछ सामने आ गया है लेकिन श्री चिदंबरम द्वारा नियुक्त कुछ अधिकारी इस मामले को आगे नहीं बढ़ने देना चाहते हैं। ”
भाजपा नेता ने मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रह्मण्यम और आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास का नाम लेते हुए कहा कि लेकिन इस मामले के आगे बढ़ने में भ्रष्ट अधिकारी रुकावट डाल रहे हैं आैर ईमानदार अधिकारियों को धमकाया जा रहा है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिख कर उनसे हस्तक्षेप की अपील की है।
हालांकि वह इस मामले में वित्त मंत्री अरुण जेटली पर सीधे प्रहार करने से बचते हुए नज़र आये। उन्होंने संकेत दिया कि श्री जेटली के आशीर्वाद से ही कार्ति चिदंबरम बच रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि श्री जेटली और श्री चिदंबरम बहुत घनिष्ठ मित्र हैं लेकिन यह मित्रता वित्त मंत्री के जनदायित्व के निर्वहन के बीच में आ रही है, इस बारे में वह कुछ नहीं कह सकते। हालांकि, सबूत होने के बावजूद अब भी अगर कार्रवाई नहीं होती है तो लोग इसका अर्थ निकालेंगे ही।
भाजपा नेता ने कार्ति के विरुद्ध ठोस सबूत मिलने के बावजूद निर्णायक कार्रवाई करने में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) एवं केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीअाई) की नाकामी पर हैरानी जतायी। उन्होंने कहा कि दिसंबर 2014 में कार्ति के अघोषित 21 विदेशी बैंक खातों के पूरे दस्तावेजी प्रमाण सौंपे जाने के बावजूद सीबीआई आैर ईडी ने इस दिशा में कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं की। उन्होंने कहा कि आमतौर पर ईडी के समन की तामील नहीं होने पर वारंट जारी हाे जाता है लेकिन कार्ति चिदंबरम ने तीन बार समन की अवमानना की है लेकिन वह आज़ाद घूम रहे हैं।
एक सवाल के जवाब में उन्हाेंने प्रधानमंत्री श्री मोदी की नीयत को साफ एवं बेदाग बताते हुए कहा कि यह एक विडम्बना ही है कि उन्हें कार्रवाई को आगे बढ़ाने के लिये हर बार प्रधानमंत्री को पत्र लिखना पड़ता है। अाखिर नौकरशाही अपने आप ही आगे क्यों नहीं बढ़ती। प्रधानमंत्री के पास पहले ही राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों का इतना भार है ऐसे में हर बात के लिये प्रधानमंत्री को लिखना पड़े, यह स्थिति ठीक नहीं है। इसीलिये वह संवाददाता सम्मेलन के माध्यम से इस महत्वपूर्ण बात को चर्चा में ला रहे हैं।
उन्होंने कहा,“ प्रधानमंत्री ने 2014 में आम चुनावों में विदेशों में जमा काला धन लाने का निष्ठापूर्ण ढंग से वादा किया था। इस बारे में सरकार ने तुरंत कदम उठाते हुए एसआईटी का गठन कर दिया था। हमारी सरकार को अब दो साल बाकी रह गये है। हमें तुरंत कदम उठाने की जरूरत है।” उन्होंने कहा कि विदेशों में जमा काला धन का पूरा विवरण मिल चुका है। यह राशि 120 लाख करोड़ रुपये है और अगर यह राशि आ जाये तो 40 साल तक आयकर लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
एक सवाल के जवाब में डॉ. स्वामी ने कहा कि विदेशों में जमा काला धन वापस लाना संभव है। अगले संवाददाता सम्मेलन में वह विदेशों में जमा काले धन के बारे में पूरी जानकारी देंगे लेकिन उन्होंने आशंका जताई कि वर्तमान नौकरशाही इसमें रोड़े अटकायेगी।
सचिन अर्चना
वार्ता
More News
युवाओं का सशक्तिकरण करके राष्ट्र निर्माण के लिए समर्पित मोदी सरकार: अनुराग ठाकुर

युवाओं का सशक्तिकरण करके राष्ट्र निर्माण के लिए समर्पित मोदी सरकार: अनुराग ठाकुर

28 Mar 2024 | 9:08 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री, श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने युवाओं के सशक्तिकरण के माध्यम से राष्ट्र निर्माण की बात की है। इसके अलावा श्री अनुराग ठाकुर ने अपने संसदीय क्षेत्र हमीरपुर में स्वयं द्वारा चलाए जा रहे युवा केंद्रित कार्यक्रमों की भी जानकारी दी।

see more..
दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार गिराने की हो रही कोशिश: सौरभ भारद्वाज

दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार गिराने की हो रही कोशिश: सौरभ भारद्वाज

28 Mar 2024 | 8:18 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता एवं कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने गुरुवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दिल्ली और पंजाब में पार्टी को तोड़ने के लिए और सरकार को गिराने के लिए अलग-अलग हथकंडे अपना रही है।

see more..
सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को 600 अधिवक्ताओं की चिट्ठी, 'निहित स्वार्थी समूहों' से बचाने का अनुरोध

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को 600 अधिवक्ताओं की चिट्ठी, 'निहित स्वार्थी समूहों' से बचाने का अनुरोध

28 Mar 2024 | 8:11 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) न्यायपालिका पर दबाव बनाने, न्यायिक प्रक्रिया को प्रभावित करने, तुच्छ तर्क और पुराने राजनीतिक उद्देश्य के आधार पर अदालतों को कथित तौर पर बदनाम करने वाले 'निहित स्वार्थी समूहों' के खिलाफ करीब 600 अधिवक्ताओं ने आवाज उठाई है।

see more..
जरूरत पड़ने पर अग्निपथ योजना में सुधार के लिए तैयार है सरकार: राजनाथ

जरूरत पड़ने पर अग्निपथ योजना में सुधार के लिए तैयार है सरकार: राजनाथ

28 Mar 2024 | 6:58 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि यदि सरकार को सशस्त्र सेनाओं में अग्निवीरों की भर्ती से संबंधित अग्निपथ योजना में कोई कमी दिखाई देती है तो जरूरत पड़ने पर वह इसमें सुधार करने के लिए तैयार है।

see more..
झारखंड में भाजपा ने गिरिडीह सीट आजसू के लिए छोड़ी

झारखंड में भाजपा ने गिरिडीह सीट आजसू के लिए छोड़ी

28 Mar 2024 | 6:58 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी ने झारखंड में 14 लोकसभा सीटों में से गिरिडीह की सीट अपने सहयोगी दल आल झारखंड स्टूडेन्ट्स यूनियन (आजसू) के लिए छोड़ने का ऐलान किया है।

see more..
image