Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:48 Hrs(IST)
image
भारत


एनपीए बढने पर कांग्रेस ने उठाए सरकार के आर्थिक प्रबंधन पर सवाल

नयी दिल्ली 22 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस ने नरेंद्र मोदी सरकार के आर्थिक प्रबंधन पर सवाल उठाते हुए आज कहा कि पिछले तीन सालों में बैंकों की गैर निष्पादित परिसंपत्तियाें (एनपीए) और फंसें ऋणों में भारी वृद्धि दर्ज की गयी है।
कांग्रेस के प्रवक्ता मनु अभिषेक सिंघवी ने यहां पार्टी की नियमित ब्रीफिंग में कहा कि सरकार कोरी बयानबाजी और जुमलाबाजी करने में जुटी है जबकि आर्थिक आंकडें बहुुत खराब हालत दर्शा रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिसंबर 2015 से दिसंबर 2016 तक बैंकों के एनपीए में 56.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसी तरह से फंसे हुए ऋणों का आंकडा दो लाख 61 हजार करोड रुपए से बढकर सात लाख करोड रुपए तक पहुंच गया है।
उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बाद से बैंकों का एनपीए और फंसे हुए ऋणों का आंकडा बढने के आसार है। दूसरी ओर सरकार केवल बयानबाजी में जुटी है और आर्थिक प्रबंधन लचर हो रहा है। उन्होेंने कहा कि इन आंकडों में नोटबंदी का असर शामिल नहीं है। जानकारों के अनुसार नोटबंदी के नकारात्मक प्रभाव के कारण आर्थिक हालत खराब होगी और बैंकों की ऋण वसूली में गिरावट आएगी। दिसंबर 2016 को समाप्त हुई वसूली में ऋण वसूली में 25 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है।
कांग्रेस नेता ने आंकडों के हवाले से कहा कि देश के शीर्ष 10 बैंकों की ऋण वसूली दूसरी तिमाही के 10 हजार करोड रुपए से घटकर तीसरी तिमाही में सात हजार करोड रुपए रह गयी है।
सत्या जितेन्द्र
वार्ता
More News
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 7:35 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं।

see more..
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

25 Apr 2024 | 7:08 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) रूसी सेना में फंसे 10 भारतीय नागरिक स्वदेश लौट चुके हैं और बाकी लोगों की रिहाई के लिए भी रूस सरकार ने सहयोग का आश्वासन दिया है। इसी प्रकार से ईरान द्वारा बंधक बनाये गये वाणिज्यिक पोत पर तैनात चालक दल के सदस्यों में भारतीय सदस्यों की भी जल्द ही स्वदेश वापसी होने की संभावना है।

see more..
image