Wednesday, Jun 20 2018 | Time 03:42 Hrs(IST)
image
image
BREAKING NEWS:
  • रूस ने मिस्र को भी पीटा, नॉकऑउट दौर में पहुंचा
  • आइवरी कोस्ट में बाढ़ से 18 लोगों की मौत
  • भारतीय महिला ने बंगलादेश के रेलवे पुलिस शौचालय में दिया बच्चे को दिया
  • मणिपुर ने बाढ़ नियंत्रण पर केंद्र को सौंपी रिपोर्ट
भारत Share

सर्जिकल स्ट्राइक के नायक रोहित सूरी को कीर्ति चक्र

नयी दिल्ली, 20 मार्च (वार्ता) राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादियों के लॉचिग पैड पर हमला कर कई आतंकियों को मार गिराने वाले सेना के मेजर रोहित सूरी को आज यहां राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में कीर्ति चक्र से सम्मानित किया।
पैराशूट रेजिमेंट के अधिकारी ने कहा कि मेजर सूरी ने अपने कार्य काे निष्प्रभावी ढ़ंग से करते हुए चार आतंकवादियों को मार गिराया। शांति काल में अशोक चक्र के बाद ये वीरता का दूसरा सबसे बड़ा सम्मान है। मेजर सूरी ने निर्णायक सोच और अदम्य साहस का परिचय देते हुए सेना के इस अभियान को सफलतापूर्वक अपने अंजाम तक पहुचाया। सर्जिकल स्ट्राइक के एक अन्य नायक सूबेदार विजय कुमार को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया। उन्होंने हमले से पहले गुप्त रेकी और महत्वपूर्ण सूचनाएं इकट्ठा कीं। उन्हाेंने दो अातंकवादियों को मार गिराया।
पिछले साल जनवरी में पठानकोट हवाई अड्डे पर आतंकवादियों से लड़ते हुए शहीद हुए भारतीय वायुसेना (सुरक्षा) के कर्नल गुरुसेवक सिंह को शौर्य चक्र प्रदान किया गया। राष्ट्रपति ने जांबाजों को 13 शौर्य चक्र से सम्मानित किया, जिसमें छह मरणोपरांत पुरस्कार शामिल हैं।
राष्ट्रपति ने 22 अति विशिष्ट सेवा पदक, तीन महान युद्ध सेवा पदक और 15 परम विशिष्ट सेवा पदक भी प्रदान किए। परम विश्व सेवा मेडल के विजेताओं में भारतीय सेना के पूर्वी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल प्रवीण बक्शी और आर्म्ड फोर्स मेडिकल सर्विसेज के महानिदेशक मनोज कुमार उन्नी शामिल हैं।
इस मौके पर उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी ,प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रक्षा मंत्री अरुण जेटली भी मौजूद थे।
सोनू
वार्ता
More News
सात घंटे तक दाती महाराज से पूछताछ

सात घंटे तक दाती महाराज से पूछताछ

19 Jun 2018 | 11:28 PM

नयी दिल्ली 19 जून(वार्ता) दिल्ली पुलिस ने यहां के छतरपुर स्थित शनिधाम के संस्थापक दाती महाराज से मंगलवार को सात घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की।

 Sharesee more..
भाजपा-पीडीपी के अवसरवादी गठबंधन ने यूपीए की वर्षों की मेहनत बर्बाद कर दी: राहुल

भाजपा-पीडीपी के अवसरवादी गठबंधन ने यूपीए की वर्षों की मेहनत बर्बाद कर दी: राहुल

19 Jun 2018 | 9:20 PM

नयी दिल्ली, 19 जून (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी के जम्मू कश्मीर में गठबंधन सरकार से अलग हटने पर प्रतिक्रिया करते हुए कहा है कि भाजपा-पीडीपी के अवसरवादी गठबंधन ने राज्य में आग लगाने का काम किया और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार की वर्षों की मेहनत पर पानी फेर दिया।

 Sharesee more..
image