Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:51 Hrs(IST)
image
भारत


राजग सहयोगियों के लिये डिनर आयोजित कर सकते हैं मोदी

राजग सहयोगियों के लिये डिनर आयोजित कर सकते हैं मोदी
नयी दिल्ली 27 मार्च (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार के चयन को लेकर राष्ट्रीय जनतांत्रिक घटक दलों के बीच सहमति बनाने के लिये ‘ डिनर डिप्लोमेसी’ का सहारा लेकर आगामी 29 मार्च को घटक दलों के नेताओं को रात्रिभोज पर बुला सकते हैं।
राजनीति के गलियारों में अगले राष्ट्रपति पद के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के नाम चर्चा में हैं, जबकि पार्टी नेताओं का एक वर्ग का मानना है कि इस संबंध में दो केंद्रीय मंत्रियों एम वेंकैया नायडू और सुषमा स्वराज के नामों पर भी विचार किया जा सकता है।
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का कार्यकाल 12 जुलाई को समाप्त होने जा रहा है।
दूसरी तरफ इसी दौरान अगले उपराष्ट्रपति पद के लिये भी चुनाव होने हैं।
इस बीच शिवसेना संजय राउत ने आज मुंबई में राष्ट्रपति पद के लिये राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत के नाम की सलाह देकर एक तरह से भ्रम की स्थिति पैदा कर दी। उन्होंने कहा , “ अगर भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाना है तो राष्ट्रपति के रुप में श्री भागवत एक अच्छी पसंद होंगे।”
हालांकि श्री रावत ने यह नहीं कहा कि क्या शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे प्रधानमंत्री के सरकारी आवास पर रात्रिभोज में शामिल होंगे।
इस बीच आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन मंगलवार को संसद के दोनों सदनों के सभी निर्वाचित सदस्यों तथा लोकसभा और राज्यसभा के अधिकारियों, सुरक्षा कर्मियों और कर्मचारियों के लिये दोपहर भोज का आयोजन करेंगी।
सूत्रों के मुताबिक दोपहर भोज का आयोजन हिन्दू नव वर्ष गुड़ी पाड़वा एवं उगादी के मौके पर किया जा रहा है।
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा की अभूतपूर्व जीत के बाद राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद के लिये पार्टी की स्थिति काफी मजबूत हुई है।
भाजपा के सूत्रों के मुताबिक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या और गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर अगस्त तक अपने संसदीय सीटों पर बने रहेंगे। श्री योगी एवं श्री मौर्या लोकसभा सदस्य हैं जबकि श्री पर्रिकर उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य हैं।
टंडन.संजय
वार्ता
More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 10:38 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 62 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
image