Thursday, Apr 18 2024 | Time 18:30 Hrs(IST)
image
भारत


भेल को बंगलादेश से मिला अब तक का सबसे बड़ा वैश्विक ठेका

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता ) देश में बिजली उपकरण बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड ने अंतरराष्ट्रीय कंपनियों को पछाड़ते हुए बंगलादेश में 10 हजार करोड़ रुपये की लागत वाली 1320 मेगावाट की सुपर ताप विद्युत परियाेजना स्थापित करने के लिए अब तक का सबसे बड़ा वैश्विक ठेका हासिल करने में सफलता प्राप्त की है।
कंंपनी की ओर से आज यहां दी जानकारी के अनुसार भेल को बंगलादेश में मैत्री सुपर ताप बिजली परियोजना स्थापित करने के लिए यह ठेका मिला है। यह ठेका बंगलादेश इंडिया मैत्री बिजली कंपनी प्राइवेट लिमिटेड से मिला है । यह भारतीय कंपनी एनटीपीसी और बंगलादेश की कंपनी बीपीडीबी का संयुक्त उपक्रम है जिसमें दोनों की 50 -50 प्रतिशत की अंशधारिता है।
यह परियोजना स्थापित करने में भेल पर्यावरण के कड़े नियमों का पालन करते हुए अत्याधुनिक एफजीडी संयंत्र अौर सूखी राख प्रणाली लगायेगा ।
परियोजना के प्रमुख उपकरण भेल के त्रिची, हरिद्वार, हैदराबाद, रानीपेट, भोपाल, बेंगलुरू और झांसी संयंत्रों मं बनेगा जबकि कंपनी के बिजली सेक्टर का विनिर्माण संभाग परियोजना स्थल पर निर्माण और संयंत्र स्थापित करेगा। भेल ने इस परियोजना के लिए एक्सिम बैंक आफ इंडिया से वित्त पोषण की व्यवस्था की थी। ऋण के लिए एक्सिम बैंक आफ इंडिया और बीआईएफपीसीएल के बीच मार्च 2017 में करार हुआ है।
भेल का बंगलादेश के साथ पुराना सम्बन्ध है। पड़ोसी देश में कंपनी की पहली परियोजना 100 मेगावाट की बाघाबारी गैस टर्बाइन बिजली परियोजना थी जो 2001 में चालू हुई थी । इसके बाद भेल ने सिद्धिरगंज जीटीपीपी का निर्माण किया था। इसके अलावा 200 किलोवाट का बाघाबारी एवं इर्शुदी सब स्टेशन का भी निर्माण किया था ।
नीलिमा, यामिनी
वार्ता
image