Friday, Dec 9 2022 | Time 20:58 Hrs(IST)
image
भारत


तेजस का किराया शताब्दी एक्सप्रेस से 20 फीसदी अधिक होगा

तेजस का किराया शताब्दी एक्सप्रेस से 20 फीसदी अधिक होगा

नयी दिल्ली 20 मई (वार्ता) मुंबई से गोवा के बीच शुरू होने वाली देश की पहली हाईटैक ट्रेन तेजस सुपरफास्ट एक्सप्रेस का किराया शताब्दी एक्सप्रेस की तुलना में करीब बीस प्रतिशत अधिक होगा। रेलवे बोर्ड के सूत्रों के अनुसार मुंबई से करमाली जाने के लिये सभी शुल्क एवं कर मिला कर चेयरकार का किराया 1525 रुपये और एग्ज़ीक्यूटिव श्रेणी का किराया 2985 रुपये होगा। जबकि वापसी में करमाली से मुंबई तक चेयरकार का किराया 1295 और एग्ज़ीक्यूटिव श्रेणी का 2935 रुपये होगा। इसमें खानपान का शुल्क भी शामिल है। सूत्रों के अनुसार तेजस में प्रीपेड भोजन की प्रणाली शुरू की जा रही है। यानी टिकट बुक करते वक्त यात्री से पूछा जायेगा कि क्या वह गाड़ी में उपलब्ध चाय, नाश्ता या भोजन की सुविधा लेना चाहता है या नहीं। गाड़ी में राजधानी, शताब्दी एवं अन्य प्रीमियम ट्रेनों की तर्ज पर शाकाहारी एवं मांसाहारी दोनों प्रकार का भोजन उपलब्ध कराया जायेगा। सूत्रों के अनुसार प्रीपेड खान पान की सेवा के विकल्प काे नहीं चुनता है तो उसके मूल्य को किराये की राशि कम कर दिया जायेगा लेकिन पानी और अखबार के 20 रुपये लेकर टिकट दे दिया जायेगा। यदि गाड़ी में सवार होने के बाद कोई यात्री खानपान सेवा का उपभोग करना चाहे तो उपलब्ध होने की दशा में भाेजन के मूल्य के साथ पचास रुपये अतिरिक्त शुल्क देकर ले सकता है। सूत्रों ने किराये के विश्लेषण के बारे में बताया कि चेयरकार के किराया ढांचे में 1030 रुपये मूल किराया, खानपान का 344 रुपये, पानी एवं अखबार केे 20 रुपये, सुपरफास्ट प्रभार के 45 रुपये में आरक्षण शुल्क के 40 रुपये, सेवा कर 42 रुपये शामिल हैं। कुल किराया 1521 रुपये हुआ जो निकटतम पांच के गुणक में 1525 रुपये तय किया गया है। इसी प्रकार से एग्ज़ीक्यूटिव श्रेणी के किराया ढांचे में 2320 रुपये मूल किराया, खानपान का 399 रुपये, पानी एवं अखबार केे 20 रुपये, सुपरफास्ट प्रभार के 75 रुपये, आरक्षण शुल्क के 60 रुपये और सेवा कर 42 रुपये शामिल हैं। कुल किराया 2984 रुपये हुआ जो निकटतम पांच के गुणक में 2985 रुपये तय किया गया है। वापसी में करमाली से मुंबई के सफर में खानपान का शुल्क बदल जायेगा। यह दर चेयरकार में 288 रुपये और एग्ज़ीक्यूटिव श्रेणी में 349 रुपये होगी। इससे चेयरकार का किराया 1295 और एग्ज़ीक्यूटिव श्रेणी का किराया 2935 रुपये हो जायेगा। मुंबई छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से करमाली के बीच की दूरी 725 किलोमीटर है। वर्तमान में लागू किराया सूची के अनुसार शताब्दी एक्सप्रेस गाड़ी में इस दूरी का चेयरकार का किराया तकरीबन 1225 रुपये तथा एग्ज़ीक्यूटिव श्रेणी का किराया लगभग 2445 रुपये बनता है। इस प्रकार तेजस का किराया शताब्दी एक्सप्रेस के किराये से करीब 20 प्रतिशत अधिक रहेगा। सचिन आशा वार्ता

More News
एमसीडी में मजबूत विपक्ष के रूप में लोगों की आवाज बुलंद करेगी भाजपा : आदेश

एमसीडी में मजबूत विपक्ष के रूप में लोगों की आवाज बुलंद करेगी भाजपा : आदेश

09 Dec 2022 | 8:31 PM

नयी दिल्ली 09 दिसंबर (वार्ता) दिल्ली प्रदेश भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने शुक्रवार को कहा कि भाजपा मजबूत विपक्ष बनकर दिल्ली की जनता की सेवा करेगी और आम आदमी पार्टी (आप) के भ्रष्टाचार का पर्दाफाश करेगी।

see more..
सत्येंद्र के दस्तावेजों की मांग वाली अर्जी पर सुनवाई तीन जनवरी को

सत्येंद्र के दस्तावेजों की मांग वाली अर्जी पर सुनवाई तीन जनवरी को

09 Dec 2022 | 8:25 PM

नयी दिल्ली 09 दिसंबर (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की धारा 208 आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सत्र न्यायालय द्वारा विचारणीय अन्य मामलों में अभियुक्तों को बयान और दस्तावेजों की प्रतियों की आपूर्ति) के तहत दायर याचिका पर सुनवाई के लिए अब तीन जनवरी की तिथि मुकर्रर की है।

see more..
किसान कांग्रेस ने किया जंतर मंतर पर प्रदर्शन

किसान कांग्रेस ने किया जंतर मंतर पर प्रदर्शन

09 Dec 2022 | 6:57 PM

नयी दिल्ली 09 दिसंबर (वार्ता) किसानों की समस्या को लेकर ऑल इंडिया किसान कांग्रेस ने शुक्रवार को यहां जंतर मंतर पर प्रदर्शन किया और सरकार से किसानों से किये गये वादे पूरे करने की मांग की।

see more..
'गोपनीयता', 'क्षमता' और 'अनुशासित आचरण' लोक सेवकों के आभूषण : द्रौपदी मुर्मू

'गोपनीयता', 'क्षमता' और 'अनुशासित आचरण' लोक सेवकों के आभूषण : द्रौपदी मुर्मू

09 Dec 2022 | 6:28 PM

नयी दिल्ली 09 दिसम्बर (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज कहा कि 'गोपनीयता', 'क्षमता' और 'अनुशासित आचरण' भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के आभूषण हैं और इनसे ही उन्हें आत्मबल मिलेगा।

see more..
image