Friday, Mar 29 2024 | Time 19:15 Hrs(IST)
image
भारत


चुनाव आयोग ने आप के आरोपों को बेबुनियाद बताया

चुनाव आयोग ने आप के आरोपों को बेबुनियाद बताया

नयी दिल्ली 25 मई (वार्ता) चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश के भिंड जिले में अतर विधानसभा सीट के उपचुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में गड़बड़ी की बात को पूरी तरह बेबुनियाद बताया है। आयोग ने आम आदमी पार्टी (आप)द्वारा 24 मई को लिखे उस पत्र के जवाब में यह बात कही है। पत्र में शिकायत की गयी थी कि अतर विधानसभा उपचुनाव में ईवीएम मशीनों में धांधली की गयी। आयोग ने आज अपने जवाब में स्पष्ट रूप से कहा कि भिंड और धौलपुर में किसी एक पार्टी को वोट मिलने के बारे में जो बातें कही गयी हैं, वे बेबुनियाद हैं। उसने कहा है कि अतर विधानसभा उपचुनाव में उत्तर प्रदेश के कानपुर से केवल वीवीपैट मशीनें लाई गयी थीं, और कोई ईवीएम नहीं लाया गया था। आयोग ने कहा है कि ईवीएम के बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट की बाकायदा जांच हुई थी। 31 मार्च को मॉक प्रदर्शन हुआ था, जिसमें चार बटन दबाये गये थे। आयोग ने कहा कि ईवीएम मशीनों के बारे में गलतफहमी इसलिए हुई कि कानपुर जिले के गोविंदनगर के वीवीपैट में पहले से दर्ज नाम और प्रतीक चिह्नों को हटाया नहीं गया था लेकिन यह कहना गलत है कि हर बटन दबाने पर किसी एक पार्टी के खाते में ही वोट दर्ज होता था। वीवीपैट की मेमोरी न हटाने के कारण जिला स्तर के अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की गयी। आयोग ने यह भी कहा कि नौ अप्रैल को राजस्थान के धौलपुर में हुए उपचुनाव में 18 ईवीएम में गड़बड़ी किये जाने की खबर भी बेबुनियाद है क्योंकि राजस्थान के मुख्य चुनाव अधिकारी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 231 ईवीएम में से केवल दो ईवीएम खराब पाये गये थे और उन्हें बाद में बदल भी दिया गया था। इसके अलावा इन ईवीएम से जो मतदान हुए, उनमें कोई गड़बड़ी नहीं पायी गयी। आयोग ने कहा कि महाराष्ट्र में मुम्बई नगर निगम चुनाव में श्रीकांत श्रीशत के मामले में हकीकत यह है कि उनका नाम और उनके परिवार का नाम मतदाता सूची में दो बार दर्ज है और उन्हें बूथ नम्बर 29 और बूथ नम्बर 15 से कुल तेरह मत प्राप्त हुए थे जबकि सभी 38 बूथों से उन्हें 44 वोट मिले थे। इसलिए उनका यह कहना गलत है कि उन्हें कोई वोट नहीं मिला था। अरविंद अजय वार्ता

More News
भाजपा ने राजस्थान और झारखंड विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किये

भाजपा ने राजस्थान और झारखंड विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किये

29 Mar 2024 | 5:31 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को राजस्थान और झारखंड की दो विधानसभा सीटों के उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिए।

see more..
कांग्रेस को मिला 1700 करोड़ का नया आयकर नोटिस

कांग्रेस को मिला 1700 करोड़ का नया आयकर नोटिस

29 Mar 2024 | 5:24 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) आयकर विभाग ने कांग्रेस पार्टी को वित्त वर्ष 2017-18 से लेकर 2020-21 के लिए 1700 करोड़ रुपये का नया नोटिस भेजा है।

see more..
लोकतंत्र का चीरहरण करने वालों पर कार्रवाई जरुर होगी: राहुल

लोकतंत्र का चीरहरण करने वालों पर कार्रवाई जरुर होगी: राहुल

29 Mar 2024 | 5:12 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कहा है कि “लाेकतंत्र का चीरहरण” करने वाले लोगों पर जरुर कार्रवाई होगी। श्री गांधी ने शुक्रवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय को अपना काम करना चाहिए और अगर ये लोग अपना काम करते तो यह नहीं होता।

see more..
गेहूं के स्टॉक की जानकारी देना अनिवार्य

गेहूं के स्टॉक की जानकारी देना अनिवार्य

29 Mar 2024 | 4:38 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) सरकार ने खाद्य सुरक्षा प्रबंधन और जमाखोरी तथा सट्टेबाजी को रोकने के लिए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में व्यापारियों, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, बड़े खुदरा विक्रेताओं तथा प्रसंस्करण कंपनियों को आगामी एक अप्रैल से अगले आदेश तक प्रत्येक शुक्रवार को गेहूं की अपनी स्टॉक की स्थिति की घोषणा करने के लिए कहा है।

see more..
‘कर आतंकवाद’ से चुनाव जीतना चाहती है भाजपा: कांग्रेस

‘कर आतंकवाद’ से चुनाव जीतना चाहती है भाजपा: कांग्रेस

29 Mar 2024 | 4:30 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर ‘कर आतंकवाद’ से लोकसभा चुनाव जीतने का प्रयास करने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को कहा कि इसके विरुद्ध न्यायपालिका में अपील की जाएगी और सड़क पर संघर्ष होगा।

see more..
image