Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:53 Hrs(IST)
image
भारत


खुले में शौच मुक्त जिलों में गुजरात आगे ,बिहार का कोई जिला नहीं

खुले में शौच मुक्त जिलों में गुजरात आगे ,बिहार का कोई जिला नहीं

नयी दिल्ली 26 मई (वार्ता) मोदी सरकार के तीन साल के कार्यकाल में कुल 139 जिले खुले में शौच से मुक्त (ओपन डिफेक्शन फ्री)हो गए हैं लेकिन अभी तक बिहार का एक भी जिला मुक्त नहीं हो पाया है जबकि गुजरात के सबसे अधिक 26 जिले खुले में शौच से मुक्त हो गए हैं। केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने अपने मंत्रालय के तीन साल के काम काज का लेखा जोखा पेश करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि देश के 6लाख 58 हज़ार 34 हज़ार गाँव में से दो लाख 143 गाँव ओ डी एफ घोषित हुए हैं यानी 33 प्रतिशत गाँव ओ डी एफ घोषित हो चुके हैं। केरल ,हिमाचल और सिक्किम जैसे राज्य पूरी तरह ओ डी एफ घोषित हुए हैं। उन्होंने बताया के देश के कुल 139 ओ डी एफ घोषित जिलों में सर्वाधिक 26 जिले गुजरात के हैं,दुसरे स्थान पर हरियाणा के 16 जिले तथा उत्तराखंड ,महाराष्ट्र एवं झारखण्ड के 11-11 जिले हैं लेकिन बिहार का एक भी जिला घोषित नहीं हुआ। उत्तर प्रदेश में केवल शामली जिला ओ डी एफ घोषित हुआ है। उन्होंने बताया कि ओ डी एफ की सूची में पंजाब के आठ ,पश्चिम बंगाल के सात ,राजस्थान के छह तथा कर्नाटक के पांच जिले शामिल हैं। यह पूछे जाने पर कि बिहार में तीन सालों में एक भी जिला ओ डी एफ घोषित क्यों नहीं हो पाया ,श्री तोमर ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि बिहार तेजी से यह काम करेगा लेकिन केन्द्रीय ग्राम विकास राज्य मंत्री रामकृपाल यादव ने खिन्न हो कर कहा “ बिहार का कोई जिला ओ डी एफ घोषित नहीं हुआ तो वह क्या करें।बिहार सरकार को इस बारे में कई बार कहा गया। ”उन्होंने उलटे पत्रकारों से कहा“ आप लोग ही इस सम्बन्ध में कुछ करें।” ग्रामीण विकास सचिव अमरजीत सिन्हा ने कहा “ अगले महीने बिहार सरकार के साथ हम लोगों की बैठक होने वाली है जिसमे मंत्री जी भी रहेंगे,उसमे इस पर विचार होगा।” अरविंद आशा वार्ता

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image