Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:04 Hrs(IST)
image
भारत


लापता 39 भारतीयों की पुख्ता जानकारी नहीं: इराक

नयी दिल्ली 24 जुलाई (वार्ता) भारत के दौरे पर आये इराक के विदेश मंत्री इब्राहिम अल-जाफरी ने आज कहा कि उन्हें इस बात की पुख्ता जानकारी नहीं है कि 2014 में मोसुल से लापता हुये 39 भारतीय ‘जिंदा हैं या नहीं’।
श्री अल-जाफरी ने कहा, “ मैं सौ फीसदी आश्वस्त नहीं हूं की लापता भारतीय नागरिग जिंदा है। हम उन्हें ढूंढने की पूरी कोशिश कर रहे है।”
2014 में लापता होने वाले 39 भारतीय मजदूरों में से अधिकांश पंजाब के हैं। इस मामले को आज लोकसभा में शिरोमणी अकाली दल के प्रेम सिंह चांदूमाजरा ने भी उठाते हुये सरकार से इस बारे सही जानकारी देने की माँग की।
पिछले दिनो विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा था कि नौ जुलाई को मोसुल की आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से आजादी के बाद लापता भारतीयों की तलाश की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने आशंका जतायी थी कि 39 लापता भारतीयों के बादुश में एक जेल में कैद किया गया है।
हालांकि बादुश नाम के जिस इलाके में इस जेल के होने की बात कही जा रही थी, वह इलाका अब पूरी तरह उजड़ चुका है।
मामले की पड़ताल के लिए विदेश राज्यमंत्री वी. के. सिंह को इरबिल भी भेजा गया था। श्री सिंह लापता भारतीयों के बारे में जानकारी जुटाने 12 जुलाई को मोसुल के पेशमर्गा मोर्चे भी गए थे।
अमित
वार्ता
More News
पहले चरण के रूझानों से परेशान मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम

पहले चरण के रूझानों से परेशान मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम

25 Apr 2024 | 4:37 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने गुरुवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के रुझानों से परेशान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबसे पुरानी पार्टी के ‘न्याय पत्र’ को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश कर रहे हैं।

see more..
असत्यमेव जयते पर विश्वास करते हैं मोदी : कांग्रेस

असत्यमेव जयते पर विश्वास करते हैं मोदी : कांग्रेस

25 Apr 2024 | 4:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने घोषणा पत्र को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी को उनकी बौखलाहट करार देते हुए आज कहा कि श्री मोदी सत्यमेव जयते नहीं बल्कि 'असत्यमेव जयते' पर विश्वास करते हैं और सिर्फ झूठ को ही प्रचारित करते हैं।

see more..
भाजपा जीत गई तो 2024 के बाद देश में नहीं होंगे चुनाव : आप

भाजपा जीत गई तो 2024 के बाद देश में नहीं होंगे चुनाव : आप

25 Apr 2024 | 3:26 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल(वार्ता) आम आदमी पार्टी ने देशवासियों को संविधान और लोकतंत्र बचाने का आह्वान करते हुए कहा कि अगर भाजपा चुनाव जीत गई तो फिर इस देश में दोबारा चुनाव नहीं होंगे।

see more..
image