Friday, Apr 19 2024 | Time 21:57 Hrs(IST)
image
भारत


सेंट्रल हॉल में अक्सर हाथ जोड़े ही नजर आए कोविंद

नयी दिल्ली, 25 जुलाई (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की विनम्रता आज उनके भाषण में तो दिखी ही साथ ही वह जब सेंट्रल हॉल में शपथ ग्रहण के लिए पहुंचे तो अक्सर हाथ जोड़े ही नजर आए। उन्होंने अपने भाषण में कहा “मिट्टी के घर में पला बढ़ा हूं। हमारे देश और हमारे समाज की यही गाथा रही है।”
----- सेंट्रल हॉल में प्रवेश करते समय वह पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के पीछे पीछे चलते रहे। बिना किसी की तरफ देखते सीधे शपथ ग्रहण समारोह के लिए सजे स्टेज पर पहुंचे। शपथ ग्रहण के बाद श्री मुखर्जी ने जैसे ही उनके लिए कुर्सी खाली की श्री कोविंद की विनम्रता यहां भी दिखी और श्री मुखर्जी के कुर्सी पर बैठने के बाद ही वह राष्ट्रपति के लिए निर्धारित सीट पर बैठे।
---- श्री कोविंद ने अपना पूरा भाषण हिंदी में पढ़ा और कई जगह लिखे हुए शब्दों का और अच्छा इस्तेमाल करके उन्हें अपने ढंग से पढ़ते रहे।
----शपथ ग्रहण समारोह समाप्त होने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से आगे हो गए और वह पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह तथा अन्य नेताओं का अभिवादन करते हुए सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ पहुंचे। श्री मोदी का अभिवादन करने के बाद उनके बगल में बैठे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी से मिलकर उनके बगल में बैठे वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी के सामने खड़े हो गए और अत्यंत विनम्र और झुकर कुछ देर हाथ जोड़े रहे।
----सेंट्रल हॉल से बाहर जाते समय रास्ते के दोनों तरफ बैठे नेताओं का हाथ जोड़कर अभिवादन करते हुए हाथ मिलाते रहे जबकि श्री मुखर्जी हाथ जोड़कर ही आगे बढ़ते गए। हॉल के अंत में बैठे सांसदों का उन्होंने हाथ हिलाकर अभिवादन किया।
----प्रधानमंत्री जब केंद्रीय कक्ष में पहुंचे तो भाजपा सांसदों ने तालियां बजाकर उनका स्वागत किया। कुछ सांसद बीच बीच में भारत माता की जय के नारे भी लगा रहे थे। श्री मोदी वापस जाते समय रास्ते के दोनों तरफ बैठे नेताओं से हाथ मिलाकर और सभी का अभिवादन करके आगे बढते रहे। उन्होंने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का भी हाथ हिलाकर अभिवादन किया।
---आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू का हॉल में गरमजोशी से स्वागत किया गया। वह अगली सीट पर बैठे सभी नेताओं से हाथ मिलाते रहे और पिछली सीट पर बैठे कई नेता उनसे हाथ मिलाने के लिए आतुर नजर आए। वह सपा नेता मुलायम सिंह यादव के बगल में बैठे और कुछ देर तक दोनों आपस में बातें भी करते रहे।
----हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सबसे आगे से दूसरे क्रम की सीट पर बैठे थे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तथा सुश्री बनर्जी तीसरे क्रम की सीट पर बैठी थीं।
अभिनव आजाद
वार्ता
More News
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

19 Apr 2024 | 7:31 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति ने कई वर्षों से बंद पड़े बाला साहिब अस्पताल यानी गुरु हरिकृष्ण इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में पांच मई से ओपीडी सेवायें शुरू करने का ऐलान किया और कहा कि अस्पताल में जरूरतमंदों को सेवायें निःशुल्क प्रदान की जायेंगी।

see more..
image