Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:53 Hrs(IST)
image
भारत


कोविंद ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ

नयी दिल्ली 25 जुलाई (वार्ता) श्री रामनाथ कोविंद ने आज देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में संविधान की रक्षा की शपथ ली।
देश के मुख्य न्यायाधीश जगदीश सिंह केहर ने संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में आयोजित भव्य समारोह में श्री कोविंद को दोपहर सवा बारह बजे पद की शपथ दिलाई।
श्री कोविंद ने संविधान के रक्षा करने तथा राष्ट्र की सेवा की शपथ ली। उन्होंने हिन्दी में शपथ ग्रहण की। बाद में मंच पर निवर्तमान राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और नये राष्ट्रपति के बीच कुर्सियों की अदला-बदली भी हुई।
शपथ ग्रहण के बाद नये राष्ट्रपति को 21 तोपों की सलामी दी गयी। इसके बाद उन्होंने समाराेह को सम्बोधित भी किया। समारोह समाप्त होने के बाद केंद्रीय कक्ष में भारत माता की जय के साथ-साथ जय श्रीराम के भी नारे लगे।
इकहत्तर वर्षीय श्री कोविंद इस पद पर पहुंचने वाले दलित समुदाय से दूसरे और भारतीय जनता पार्टी से जुड़े पहले व्यक्ति हैं। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने श्री कोविंद को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया था और वह 17 विपक्षी दलों की उम्मीदवार मीरा कुमार को भारी मतों से हराकर राष्ट्रपति चुने गये।
शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय कक्ष में राज्य सभा के सभापति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा और मनमोहन सिंह, केंद्रीय मंत्री परिषद के सदस्य, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, विदेशी दूतावासों के प्रमुख, सांसद और शीर्ष सैन्य अधिकारी मौजूद थे।
श्री कोविंद संसद भवन से निकलने के बाद श्री मुखर्जी के साथ ही राष्ट्रपति भवन गये। वहां उन्होंने एक रजिस्टर में हस्ताक्षर किये। इसके बाद राष्ट्रपति बग्गी में चढ़कर राष्ट्रपति भवन परिसर की पोर्टिको पहुंचे, जहां पहले से ही उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, लोकसभा अध्यक्ष और पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल , कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के अलावा कई केंद्रीय मंत्री और गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। वहां श्री कोविंद को ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया गया। बाद में श्री मुखर्जी को भी बग्गी से पोर्टिको लाया गया। उन्होंने भी सेना के तीनों अंगों की टुकड़ियों की सलामी ली।
श्री मुखर्जी ने बाद में सभी से विदाई ली और नये राष्ट्रपति उन्हें उनके नये आवास 10 राजाजी मार्ग पहुंचाने गये।
सुरेश उनियाल
वार्ता
More News
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

25 Apr 2024 | 7:08 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) रूसी सेना में फंसे 10 भारतीय नागरिक स्वदेश लौट चुके हैं और बाकी लोगों की रिहाई के लिए भी रूस सरकार ने सहयोग का आश्वासन दिया है। इसी प्रकार से ईरान द्वारा बंधक बनाये गये वाणिज्यिक पोत पर तैनात चालक दल के सदस्यों में भारतीय सदस्यों की भी जल्द ही स्वदेश वापसी होने की संभावना है।

see more..
लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 6:01 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव में शुक्रवार को 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर वोट डाले जायेंगे और इसके लिये चुनाव आयोग ने मतदान केन्द्रों तक वोटिंग मशीनें पहुंचाने से लेकर सुरक्षा व्यवस्था समेत सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

see more..
हार के भय से भ्रमित कर रहे हैं मोदी : कांग्रेस

हार के भय से भ्रमित कर रहे हैं मोदी : कांग्रेस

25 Apr 2024 | 4:53 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण मतदान के रुख को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आम जनता को भ्रमित कर रहे हैं।

see more..
image