Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:18 Hrs(IST)
image
भारत


उप्र के शिक्षामित्रों को बड़ी राहत,नहीं जायेगी नौकरी

नयी दिल्ली, 25 जुलाई (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने उत्तर प्रदेश के एक लाख 72 हजार शिक्षामित्रों को राहत देते हुए उन्हें नौकरी में बनाये रखने का फैसला लिया है, लेकिन इसके लिए उन्हें शिक्षक प्रवेश परीक्षा (टीईटी) उत्तीर्ण करनी होगी।
न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल और न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित की पीठ ने शिक्षामित्रों की याचिकाओं पर फैसला सुनाते हुए कहा कि समायोजित किये गये एक लाख 72 हजार शिक्षामित्रों को अब सहायक अध्यापक पद से नहीं हटाया जायेगा, लेकिन उन्हें टीईटी परीक्षा पास करनी होगी। दो साल के अंदर उन्हें यह परीक्षा पास करनी होगी, साथ ही उनके अनुभव का उन्हें वेटेज मिलेगा।
न्यायमूर्ति गोयल ने कहा कि जिन शिक्षामित्रों ने टीईटी परीक्षा पहले ही पास कर ली हो तो उनके शैक्षणिक दस्तावेज देखकर उनकी नियुक्ति पर मोहर लगायी जायेगी।
गौरतलब है कि तत्कालीन समाजवादी पार्टी की सरकार ने शिक्षामित्रों की नियुक्ति सहायक शिक्षकों के रूप में की थी, परंतु उनकी नियुक्ति में धांधली की बात सामने आने पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने तत्कालीन सरकार द्वारा की गई नियुक्ति निरस्त कर दी थी। जिसके बाद से ही तमाम शिक्षा मित्र आंदोलन कर रहे थे। लंबे समय से चल रहे आंदोलन के बाद न्यायालय का फैसला तमाम शिक्षामित्रों के लिए राहत लेकर आया है।
शिक्षामित्रों की ओर से शीर्ष अदालत में पेश वकीलों की दलील थी कि शिक्षामित्र वर्षों से काम कर रहे हैं। वे अधर
में हैं। लिहाजा न्यायालय मानवीय आधार पर सहायक शिक्षक के तौर पर शिक्षामित्रों के समायोजन को जारी रखे।
साथ ही उन्होंने शीर्ष अदालत से गुहार लगाई थी कि संविधान के अनुच्छेद-142 का इस्तेमाल कर उन्हें राहत प्रदान की जाये। सहायक शिक्षक बने करीब 22 हजार शिक्षामित्र ऐसे हैं, जिनके पास वांछनीय योग्यता है, लेकिन उच्च न्यायालय ने इस पर ध्यान नहीं दिया।
सुरेश.श्रवण
वार्ता
More News
केजरीवाल को इंसुलिन न देकर मारना चाहती है मोदी सरकार : संजय सिंह

केजरीवाल को इंसुलिन न देकर मारना चाहती है मोदी सरकार : संजय सिंह

20 Apr 2024 | 6:39 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता)आम आदमी पार्टी (आप) ने जेल में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जीवन के साथ खिलवाड़ करने की साजिश रचने का आरोप लगाते हुए शनिवार को कहा कि मोदी सरकार इन्सुलिन न देकर मुख्यमंत्री को मारना चाहती है।

see more..
भारतीय पशु चिकित्सा परिषद का चुनाव कार्यक्रम जारी, मतदान 8 जून को

भारतीय पशु चिकित्सा परिषद का चुनाव कार्यक्रम जारी, मतदान 8 जून को

20 Apr 2024 | 6:31 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) भारतीय पशु चिकित्सा परिषद के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ इसके लिए नामांकन प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो गयी है। मतदान आठ जून को कराए जाएंगे।

see more..
बेरोजगारी, महंगाई का समाधान सिर्फ कांग्रेस के पास : प्रियंका

बेरोजगारी, महंगाई का समाधान सिर्फ कांग्रेस के पास : प्रियंका

20 Apr 2024 | 6:28 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा है कि इस समय देश में महंगाई और बेरोजगारी चरम पर है और इस तरह की सभी समस्याओं का समाधान कांग्रेस को पास है।

see more..
सीतारमण के चुनावी बाँड जारी रखने संबंधी बयान पर कांग्रेस की तीखी प्रतिक्रिया

सीतारमण के चुनावी बाँड जारी रखने संबंधी बयान पर कांग्रेस की तीखी प्रतिक्रिया

20 Apr 2024 | 6:22 PM

नयी दिल्ली,20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के चुनाव में जीतने के बाद सरकार बनने पर चुनावी बाँड योजना जारी रखने को लेकर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए शनिवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जनता से लूट की अपनी योजना को जारी रखना चाहती है।

see more..
image