Friday, Apr 19 2024 | Time 20:55 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर में ठंड बढ़ी

श्रीनगर 08 नवंबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर की कश्मीर घाटी में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से कई डिग्री सेल्सियस नीचे रहने के कारण ठंड बढ़ गयी है और लोगों को शीतलहर का सामना करना पड़ रहा है।
घाटी के ज्यादातर क्षेत्रों में आसमान में बादल छाये रहने के कारण रात के तापमान में कुछ सुधार हुआ लेकिन यह अभी भी जमाव बिंदु से नीचे बना हुआ है। सीमावर्ती कारगिल जमाव बिंदु से 8.6 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे ठंडा क्षेत्र बना हुआ है। इसके बाद लेह का रात का तापमान शून्य से 5.7 डिग्री सेल्सियस नीचे बना हुआ है।
मौसम विभाग के प्रवक्ता ने यूनीवार्ता को बताया कि घाटी में अगले 24 घंटों में मौसम शुष्क बना रहेगा। इससे तापमान में और अधिक गिरावट होने के आसार है।
प्रवक्ता के अनुसार अरब सागर से उत्पन्न हुआ पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और पाकिस्तान होते हुए क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है और शुक्रवार को यहां पहुंचेगा। उन्होंने कहा,“ पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से शुक्रवार को कुछ जगहों पर हिमपात हो सकता है।” शनिवार से पश्चिमी विक्षोभ यहां जोर पकड़ेगा जिससे यहां मध्यम से भारी हिमपात होने का अनुमान है।
बुधवार को लेह के रात के तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस का सुधार हुआ और यह जमाव बिंदु से 5.7 डिग्री सेल्सियस नीचे पर पहुंच गया। कारगिल का रात का तापमान जमाव बिंदु से नौ डिग्री सेल्सियस नीचे से मामूली सुधार के साथ शून्य से 8.6 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया।
श्रीनगर में रात का तापमान अभी भी शून्य से दो डिग्री सेल्सियस नीचे बना हुआ है।
बुधवार को गुलमर्ग का रात के तापमान शून्य से 5.4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम है। पहलगाम में बुधवार की रात न्यूनतम तापमान शून्य 3.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम है।
काजीकुंड, कुपवाड़ा और कुकेरनाग में रात का न्यूनतम तापमान क्रमश: शून्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस नीचे, शून्य से दो डिग्री सेल्सियस नीचे और शून्य से 0.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है। इन तीनों स्थानों का रात का तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।
दिनेश.श्रवण
वार्ता
More News
लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव को लेकर कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कश्मीर में जमीन नहीं बची है इसलिए वह पीछे से हालात की कमान संभाल रही है।

see more..
कश्मीर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी का निर्णय था: आजाद

कश्मीर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी का निर्णय था: आजाद

19 Apr 2024 | 8:25 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने शुक्रवार को कहा कि वह किसी से आज्ञा नहीं लेते हैं और कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला उनकी पार्टी का फैसला था।

see more..
image