Friday, Mar 29 2024 | Time 01:47 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


जम्मू-कश्मीर में लेह, मुगल मार्ग चौथे दिन भी बंद

श्रीनगर ,15 नवंबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर का लद्दाख क्षेत्र बर्फ जमा होने एवं सड़कों पर फिसलने की वजह से चौथे दिन गुरुवार को भी कश्मीर घाटी से कटा रहा जबकि 86 किलोमीटर लंबे एतिहासिक मुगल मार्ग पर सोमवार से यातायात स्थगित है।
यातायात पुलिस के एक अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया कि जरूरी वस्तुओं से लदे ट्रक और ईंधन टैंकर सहित सैंकड़ों वाहन आज सुबह जम्मू के विभिन्न हिस्सों से कश्मीर के लिए रवाना हो गये। सुरक्षा बलों की गाड़ियों को आज श्रीनगर से जम्मू जाने की अनुमति होगी।
मौसम विभाग ने कश्मीर घाटी एवं लद्दाख क्षेत्र सहित राजमार्ग एवं दूरस्थ इलाकों में अगले 24 घंटों में बारिश और हिमपात के साथ साथ भूस्खलन होने आशंका जताई है। उन्होंने कहा कि राजमार्ग पर जा रहे लोगों और दूरस्थ गांवों के निवासियों से अपील की गयी है कि वे यात्रा शुरू करने से पहले यातायात नियंत्रण इकाई से संपर्क कर लें।
गौरतलब है कि लद्दाख क्षेत्र से कश्मीर को जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग हिमपात एवं सड़कों की फिसलन भरी स्थिति के चलते सोमवार दोपहर से बंदहै। राजमार्ग की देखरेख करने वाले सीमा सड़क संगठन(बीआरओ) ने राजमार्ग विशेष तौर पर जोजिला, मीनमार्ग एवं जीरो प्वाइंट से बर्फ हटाने के पहले ही मशीनें और श्रमिकों को लगा दिया है। रात के दौरान जमानेवाले तापमान की वजह से सड़कों पर बहुत अधिक फिसलन हो रही है।
लद्दाख जाने वाले ट्रक सहित बड़ी संख्या में वाहन गंदेरबल जिले के सोनमार्ग में फंसे हुये हैं। इसी तरह, खाली ट्रक एवं ईंधन टैंकर सहित सैंकड़ों वाहन द्रास, करिगल एवं मीनमार्ग में फंसे हुये हैं। फंसे हुए यात्रियों एवं चालकों का कहना है कि उन्हें अपने संबंधित स्थलों की ओर जाने की अनुमति नहीं है, हालांकि जिला प्रशासन ने उनके रहने एवं खाने के इंतजाम किए हैं।
यातायात पुलिस अधिकारियों ने कहा कि शोपियां को राजौरी एवं पुंछ से जोड़ने वाले मुगल मार्ग पर भी हिमपात की वजह से यातायात स्थगित है। जिला प्रशासन बर्फ हटाने के अभियान में लगा हैं।उन्होंने कहा,“प्राधिकरणों से अनुमति मिलने के बाद ही यातायात को बहाल किया जाएगा।”
उन्होंने बताया कि जरुरी वस्तुओं से भरे ट्रक एवं ईंधन टैंकर सहित सैंकड़ों वाहन आज सुबह जम्मू के विभिन्न क्षेत्रों से कश्मीर घाटी के लिये रवाना हुये हैं। सिर्फ सुरक्षा बलों के वाहनों को विपरीत दिशा से जाने की अनुमति होगी। लोगों से अपील कही गई है कि वे यात्रा शुरू करने से पहले यातायात नियंत्रण इकाई से संपर्क कर लें।
रमेश जितेन्द्र
वार्ता
More News
कांग्रेस नेताओं ने भूमिहीनों से जमीन ली, मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी: डॉ. जितेंद्र सिंह

कांग्रेस नेताओं ने भूमिहीनों से जमीन ली, मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी: डॉ. जितेंद्र सिंह

28 Mar 2024 | 9:18 PM

जम्मू, 28 मार्च (वार्ता) केंद्रीय मंत्री और उधमपुर लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार डॉ. जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को कहा कि जहां कांग्रेस नेताओं ने गरीबों से उनकी जमीन छीनी, वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी और पक्का मकान भी दिया।

see more..
image