Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:48 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर राजमार्ग पर एक ओर से यातायात जारी

श्रीनगर 25 मार्च (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में मौसम के सुधार के बावजूद कश्मीर घाटी को देश के शेष भागों से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर अगले आदेश तक केवल एक ओर से यातायात की इजाजत दी गयी है।
यातायात पुलिस के अधिकारियो ने साेमवार को कहा कि श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग इस मौसम में बार-बार यातायात बंद होने से कश्मीर के व्यापारियों को 3,300 करोड़ से अधिक रुपये का नुकसान हुआ है। देश के अन्य इलाकों में कश्मीरी सेबों की ढुलाई भी प्रभावित हुयी। लोगों को आवश्यक वस्तुओं ताजा सब्जियां, मीट, चिकन आदि कमी का सामना भी करना पड़ा है।
आधिकारिक सूत्रों ने यूनीवार्ता को बताया कि वाहनों को राष्ट्रमार्ग पर जम्मू से श्रीनगर जाने की इजाजत है और विपरीत दिशा से किसी भी वाहन को अाने की अनुमति नहीं दी गयी है।
लद्दाख क्षेत्र को कश्मीर घाटी से जोड़ने वाले श्रीनगर-लेह राजमार्ग और ऐतिहासिक 86 किलोमीटर लंबे मुगल मार्ग पिछले वर्ष दिसंबर से बंद है। बर्फ को हटाने का काम हालांकि शुरु कर दिया गया है।
उन्होंने कहा कि सुबह 0800 से 1200 तक हल्के वाहन जा सकेंगे। इसके बाद ही उधमपुर के लिए भारी वाहनों की इजाजत दी जायेगी।
उन्होंने लोगों से अनुरोध किया है कि यातायात नियंत्रक इकाई से श्रीनगर, रामबन और जम्मू मार्ग पर यातायात चलने की सुनिश्चत जानकारी के बाद ही यात्रा करे। अधिकारी ने चेतावनी देते हुए कहा कि रात्रि में वाहनों को गुजरने की अनुमति नहीं है।

पिछले तीन महीनों कश्मीर राजमार्ग पर यातायात बाधित रहा है जिसके परिणामस्वरुप घाटी के व्यापारियों को 3300 करोड़ रूपये का नुकसान हुआ है।
पिछले सप्ताह श्रीनगगर लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर हिमपात हुआ था इस बीच सोनमार्ग-जोजिला- मिनमार्ग और द्रास में बर्फ हटाने का अभियान शुरु किया गया। अधिकारिक सूत्रों ने कहा कि हिमस्खलन के कारण राजमार्ग के दोनों ओर छह से 12 फुट बर्फ जमा हो गयी है और अधिक हिमपात न होने की सूरत में अगले महीने तक सड़क मार्ग पर यातायात बहाल हो जाने की संभावना है।
भारत सरकार जोजिला में सुरंग मार्ग निर्माण की मंजूरी दे चुकी है ताकि हर मौसम में यातायात सुचारू से जारी रह सके।
राम आशा
वार्ता
More News
महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

19 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया।

see more..
अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में वोट मांगने का पार्टी का मुख्य उद्देश्य संसद के माध्यम से देश को यह बताना है कि 2019 में भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा) ने उनके साथ क्या किया है।अनुच्छेद 370 को हटाना हमें स्वीकार्य नहीं है।

see more..
लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव को लेकर कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कश्मीर में जमीन नहीं बची है इसलिए वह पीछे से हालात की कमान संभाल रही है।

see more..
image