Friday, Apr 26 2024 | Time 04:18 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने शुरू किया ‘मिशन ग्रीन’

विशाल भारती से
जम्मू 01 मई (वार्ता) श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अधिकारियों ने वैष्णो देवी श्राइन को हरित बनाने और तीर्थयात्रियों को स्वच्छ वातावरण मुहैया कराने के लिए 2019 के लिए ‘मिशन ग्रीन’ शुरू किया जिसके तहत पौधारोपण पर ध्यान केंद्रित किया जायेगा।
श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाॅ. सिमरनदीप सिंह ने बताया कि बोर्ड ने इस मिशन के तहत त्रिकुटा पहाड़ियों पर सजावटी पौधों, मौसमी पौधों और मिट्टी को बांधे रखने वाले पौधों के अलावा वन्य प्रजातियों के रोपण का लक्ष्य निर्धारित किया है। इंडिया टुडे समूह की ओर से वैष्णो देवी श्राइन को 2018 के ‘सफाईगिरी समिट एंड अवार्ड’ में सबसे स्वच्छ धार्मिक स्थल का पुरस्कार दिया गया था। श्राइन बोर्ड ने इसी कड़ी का अागे बढ़ाते हुए त्रिकुटा पहाड़ियों और भवन के रास्ते में सुंदर फूलों वाले पौधे लगाये गये हैं।”
उन्होंने कहा, “वार्षिक हरित योजना 2019-20 के तहत स्थिरता, मृदा एवं जल संरक्षण का काम शुरू कर दिया गया है और भूजल संग्रह के लिए इस वित्त वर्ष में नौ जल संग्रहण संरचना का निर्माण किया गया है। इस वर्ष भवन के मार्ग और इसके आसपास के इलाकों में 1.10 लाख वन्य प्रजाति, 0.90 लाख सजावटी और मौसमी पौधे तथा 0.20 लाख मिट्टी को बांधे रखने वाले पौधे लगाने का लक्ष्य है।” ''
सीईओ ने कहा कि गर्मी के मौसम में जब यात्रा चरम पर होती है, जलसंकट मुख्य चिंता का विषय होता है। उन्होंने बताया कि बोर्ड यहां जारी जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी योजना के अलावा जल संरक्षण की योजना बना रहा है ताकि जल संकट से उबरने में मदद मिल सके।
डाॅ. सिंह ने बताया कि गर्मी के मौसम और जंगलों में आग लगने की स्थिति में पौधों की सुरक्षा के लिए दावानल प्रबंधन के तहत प्रस्तावित 59.5 किलोमीटर फायर लाइन में से 35 किलोमीटर के क्षेत्र में काम हो चुका है। इसके अलावा आग पर नजर रखने के लिए सभी संवेदनशील क्षेत्रों में फायर वाचर्स तैनात किये गये हैं। चालू वित्त वर्ष में श्राइन नर्सरी में 1.80 लाख छोटे पौधे उगाये जाएंगे जिनमें 90000 वन्य प्रजातियां और 90000 पुष्प और बागवानी संबंधी प्रजातियां होंगी।
यामिनी जितेन्द्र
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

25 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) पार्टी के उम्मीदवार और शिया नेता आगा रुहुल्लाह ने गुरुवार को श्रीनगर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया।

see more..
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

25 Apr 2024 | 9:18 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के सोपोर उप-जिले में गुरुवार शाम सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु हो गयी।

see more..
image