Saturday, Apr 20 2024 | Time 07:56 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


राजनाथ ने जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की

श्रीनगर, 03 जून (वार्ता) रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को जम्मू-कश्मीर के एक दिवसीय भ्रमण के दौरार अंतरराष्ट्रीय सीमा, नियंत्रण रेखा और राज्य के भीतरी इलाके की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की।
श्री सिंह के रक्षा मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद राज्य का उनका यह पहला दौरा है। इस दौरान वह सियाचिन ग्लेशियर गये और लद्दाख क्षेत्र में दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध स्थल का दौरा किया और जवानों से बातचीत की।
सियाचिन में देश की रक्षा के दौरान बलिदान देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद श्री सिंह ने कहा,“ मैं सियाचिन में देश की रक्षा करने वाले सेना के सभी जवानों पर गर्व करता हूं जो मातृभूमि की रक्षा में काेई कसर नहीं छोड़ते हैं। मैं उनके माता- पिता पर भी गर्व करता हूं जो अपनी संतानों को देश की सेवा केे लिए भेजते हैं।”
श्री सिंह के अनुसार सियाचिन में सैनिक विपरीत स्थिति में अदम्य साहस और दृढ़ता से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हैं। उन्होंने कहा, “मैं उनके जोश और साहस को सलाम करता हूं।”
रक्षा मंत्री ने ट्वीट किया, “सोमवार को अग्रिम चौकी और सियाचिन के शिविरों का दौरा किया और इस क्षेत्र के सेना के जवानों से बातचीत की जो दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध स्थल के रूप में जाना जाता है।”
उन्होंने कहा सियाचिन ग्लेशियर में 1100 से अधिक जवानों ने देश की रक्षा करते हुए बलिदान दिया। राष्ट्र हमेशा उन सैनिकों के प्रति कृतघ्न रहेगा। सेना के एक अधिकारी ने कहा कि श्री सिंह के सोमवार को यहां पहुंचने के बाद उन्होंने सियाचिन युद्ध स्मारक का दौरा किया और उसके बाद लद्दाख क्षेत्र के अग्रिम चौकी भी गये।
उन्होंने कहा, “रक्षा मंत्री ने सोमवार को सेना मुख्यालय 15 कार्प्स बादामी बाग में थल सेला अध्यक्ष बिपिन रावत एवं सेना के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की और सीमा पर स्थिति की समीक्षा की तथा जम्मू-कश्मीर के आंतरिक हिस्सों में सुरक्षा की स्थिति का जायजा लिया।”
श्री सिंह को नियंत्रण रेखा के बारे में बताया गया और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से घुसपैठ पर रोक लगाने को लेकर उठाये गये कदमों के बारे में भी बताया गया।
उन्हें कश्मीर घाटी में हाल में हुए मुठभेड़ों के बारे में भी संक्षिप्त जानकारी दी गयी जहां 2019 के पहले पांच महीनों के दौरान 100 से अधिक आतंकवादियों में शामिल शीर्ष कमांडर सुरक्षा बलों के मुठभेड़ में मारे गये। इन मुठभेड़ों में 50 से अधिक जवान भी शहीद हो गये।
नीरज.श्रवण
वार्ता
More News
महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

19 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया।

see more..
अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में वोट मांगने का पार्टी का मुख्य उद्देश्य संसद के माध्यम से देश को यह बताना है कि 2019 में भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा) ने उनके साथ क्या किया है।अनुच्छेद 370 को हटाना हमें स्वीकार्य नहीं है।

see more..
लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव को लेकर कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कश्मीर में जमीन नहीं बची है इसलिए वह पीछे से हालात की कमान संभाल रही है।

see more..
कश्मीर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी का निर्णय था: आजाद

कश्मीर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी का निर्णय था: आजाद

19 Apr 2024 | 8:25 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने शुक्रवार को कहा कि वह किसी से आज्ञा नहीं लेते हैं और कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला उनकी पार्टी का फैसला था।

see more..
image