Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:37 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर के नेताओं ने परिसीमन संबंधी रिपोर्टों पर चिंता जताई

श्रीनगर, 04 जून(वार्ता) जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, नेशनल कांफ्रेंस उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला और पीपुल्स कांफ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद लोन तथा पीपुल्स मूवमेंट के अध्यक्ष शाह फैसल ने इन रिपोर्टा पर चिंता जताई है जिनमें कहा गया है कि केन्द्र सरकार राज्य में विधानसभा सीटों के ताजा परिसीमन पर विचार कर रही है।
इन क्षेत्रीय पार्टियों के नेताओं ने इन रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया की है जिनमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह जम्मू कश्मीर में विधानसभा सीटों के ताजा परिसीमन पर विचार कर रहे हैं।
सुश्री मुफ्ती का कहना है कि जबरन परिसीमन निसंदेह राज्य का सांप्रदायिक आधार पर एक और भावुक विभाजन होगा।
उन्होंने एक ट्वीट कर कहा“ राज्य में विधानसभा क्षेत्रों के पुनर्मापन की केन्द्र सरकार की योजना के बारे में सुनकर काफी पीड़ा हुई है और जबरन किया गया परिसीमन निसंदेह सांप्रदायिक आधार पर एक और भावुक विभाजन होगा। पुराने घावों को भरने के प्रयासों को तो नहीं कर रहे हैं और अब वे कश्मीरियों को दर्द दे रहे हैं।”
श्री अब्दुल्ला ने कहा कि देश में 2026 तक परिसीमन पर रोक लगी है और जब तक यह रोक है तब तक उनकी पार्टी इसका जोरदार विरोध करती रहेगी। यह कानूनी फैसला राज्य पर भी लागू है।
श्री लोन ने एक ट्वीट में कहा “ उम्मीद है कि परिसीमन संबंधी रिपोर्टे सच नहीं हो और समझ नहीं आता है कि आखिर धरती को तबाह करने वाली उन्हें ऐसी भी क्या जल्दी है। अगर कश्मीर में हजारों लोगों की कब्रों का होना उन्हें गलत नहीं लगता तो इस बात को लेकर आश्चर्य है कि गलत की आखिर परिभाषा क्या है।”
इस बीच श्री फैसल ने केन्द्र सरकार से आग्रह किया कि संविधान के प्रावधानों का उल्लंघन कर प्रस्तावित परिसीमन कार्रवाई के बारे में लोगों के तनाव को दूर करें।
जितेन्द्र
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर में अगले तीन दिनों के दौरान बारिश, हिमपात के आसार

जम्मू-कश्मीर में अगले तीन दिनों के दौरान बारिश, हिमपात के आसार

25 Apr 2024 | 7:16 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में अगले तीन दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात के आसार हैं।

see more..
फारुख अब्दुल्ला ने मोदी पर लगाया देश तोड़ने की काेशिश करने का आरोप

फारुख अब्दुल्ला ने मोदी पर लगाया देश तोड़ने की काेशिश करने का आरोप

25 Apr 2024 | 5:33 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) अध्यक्ष फारुख अब्दुल्ला ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला करते हुए उनपर देश को तोड़ने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

see more..
image