Friday, Apr 19 2024 | Time 15:42 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


राजस्थान के अमरनाथ तीर्थयात्री की मौत

श्रीनगर 22 जुलाई (वार्ता) मध्य कश्मीर के गंदेरबल जिले में स्थित बालटाल आधार शिविर में राजस्थान के अमरनाथ तीर्थ यात्री की हृदय गति रुकने के कारण मौत हो गई।
यात्रा अधिकारी ने सोमवार को यहाँ बताया कि मृतक तीर्थ यात्री का नाम प्रहलाद राय (63) था तथा वह राजस्थान के निवासी थे। यात्रा के दौरान पवित्र गुफा के पास उनकी हृदय गति रूक गई जिसके बाद उन्हें तुरंत पास के चिकित्सा शिविर में भर्ती कराया गया जहाँ डाॅक्टरो ने उन्हें मृत घोषित कर दिया ।
इसके साथ ही एक जुलाई से शुरू हुई इस वार्षिक यात्रा के दौरान अबतक दो सेवादारों और यात्रा को सुचारू रखने के लिए तैनात किये गये सुाक्षा बलों के दो जवानों समेत कुल 19 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें अधिकांश लोगों की मौत हृदय गति रूकने के कारण हुई है। इसके अलावा विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग कारणों से खुद से निर्मित हिम शिवलिंग के दर्शन के दौरान घायल हुए हैं।
सभी तीर्थयात्रियों को 3,888 मीटर की ऊँचाई पर स्थित तीर्थस्थल की तीर्थयात्रा करने से पहले डॉक्टर से जारी एक फिटनेस प्रमाण पत्र प्राप्त करना आवश्यक है तथा प्रत्येक पंजीकृत यात्री को श्री अमरनाथ मंदिर बोर्ड (एसएएसबी) द्वारा तीन लाख का बीमा सुरक्षा भी प्रदान की जाती है।
पहली जुलाई से अब तक 2.72 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा बफार्नी के दर्शन एवं पूजा-अर्चना किये। यह अमरनाथ वार्षिक यात्रा 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा (रक्षाबंधन के दिन) के दिन संपन्न होगी।
सं.संजय
वार्ता
More News
केंद्र लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करने वालों के साथ खड़ा :बुखारी

केंद्र लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करने वालों के साथ खड़ा :बुखारी

18 Apr 2024 | 10:52 PM

श्रीनगर, 18 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी ने गुरुवार को कहा कि केन्द्र सरकार उन लोगों के साथ खड़ी है जो जम्मू-कश्मीर के लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।

see more..
सिन्हा ने की उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की समीक्षा बैठक

सिन्हा ने की उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की समीक्षा बैठक

18 Apr 2024 | 10:52 PM

जम्मू, 18 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरुवार को उद्योग और वाणिज्य विभाग तथा भूविज्ञान एवं खनन विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

see more..
image