Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:48 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


बीमा सौदे में जेएंडके बैंक के पूर्व अध्यक्ष पर मामला दर्ज

श्रीनगर 23 जुलाई (वार्ता) भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने अपने रिश्तेदार को फायदा पहुंचाने के लिए नियमों को उल्लंघन कर एक बीमा कंपनी से सौदा करने के मामले में जम्मू-कश्मीर बैंक के पूर्व अध्यक्ष परवेज अहमद नेंग्रू के खिलाफ मामला दायर किया है।
एसीबी प्रवक्ता ने कहा कि ब्यूरो को प्राप्त रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ कि श्री नेंग्रू ने नियमों का उल्लंघन करते हुए इफ्फको टोकियो नामक बीमा कपंनी से बीमा सौदा किया जिसमें उनका एक करीबी रिश्तेदार भी काम करता था। इस दौरान उस कंपनी से कई प्रकार की अनचाही मदद भी हासिल की गयी।
जांच में पता चला कि वर्ष 2000 में जम्मू-कश्मीर बैंक का पीएनबी मेटलाइफ बीमा कंपनी के साथ समझौता हुआ था जबकि 2002 में बैंक का बजाज आलियांज बीमा कंपनी के साथ करार हुआ जो अब तक जारी है। इस समझौते के कारण बजाज आलियांज कंपनी ने बैंक के संसाधन के सहारे श्रीनगर और अनंतनाग इलाकों में अपने व्यवसाय को भी बढ़ाया।
प्रारंभिक जांच में इस बात का भी पता चला कि वर्ष 2018-19 की पहली तिमाही अप्रैल से जून तक बैंक को बजाज आलियांज कंपनी से 159 लाख रुपये का कमीशन मिला था जबकि इसी अवधि के लिए चालू वित्त वर्ष में इफ्फको टोकियो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने बैंक को महज 88 लाख रुपये दिये जाे कि पहले मिलनेवाली राशि से 71 लाख रुपये कम था यानी इससे सीधा-सीधा बैंक को 71 लाख रुपये तिमाही नुकसान हो रहा था।
पद का नाजायज फायदा उठाते हुए श्री नेंग्रू ने बीमा कंपनी के प्रबंध निदेशक से मिलकर अपने रिश्तेदार आसिफ मंजूर बेग को बीमा कंपनी में 19,28,886 के सलाना पैकेज पर उप प्रबंधक के पद पर नियुक्त कराया जो कंपनी की ओर से उसी पद पर दिये जा रहे पैकेज से ढाई गुना अधिक है। फिलहाल वह मुख्य प्रबंधक के पद पर तैनात है जो श्री नेंग्रू से हुए सौदे की भेंट के तौर पर माना जा रहा है।
संजय, यामिनी
वार्ता
More News
महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

19 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया।

see more..
अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में वोट मांगने का पार्टी का मुख्य उद्देश्य संसद के माध्यम से देश को यह बताना है कि 2019 में भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा) ने उनके साथ क्या किया है।अनुच्छेद 370 को हटाना हमें स्वीकार्य नहीं है।

see more..
image