Friday, Apr 19 2024 | Time 19:15 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कल से घाटी में बहाल होंगी बीएसएनएल सेवा

श्रीनगर, 16 अगस्त(वार्ता) अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद कश्मीर घाटी में लगे प्रतिबंधों में धीरे-धीरे ढील दी जा रही है और कल से भारत संचार निगम लिमिटेड की सेवाएं बहाल की जाएंगी। जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव बी.वी.आर सुब्रमण्यम ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
श्री सुब्रमण्यम ने शुक्रवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि आज घाटी में जुमे की नमाज शांति के साथ अदा की गई और सोमवार को प्राथमिक तथा माध्यमिक स्कूल खोले जाएंगे । सीमापार से आतंकवाद को देखते हुए कुछ एहतियातन उपाय किए गए हैं और उनके पास इस बात की पुख्ता जानकारी है कि आने वाले दिनों में कुछ संगठन घाटी में आंदोलन की योजना बना रहे हैं।
श्री सुब्रमण्यम ने कहा कि अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद सुरक्षा के लिहाज से लोगों के एक साथ भारी संख्या में एकत्र होने ,चलने-फिरने और टेलीकॉम सेवाओं पर पाबंदी लगा दी गई थी। साथ ही स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया था। कानून व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए एहतियातन कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया था।
श्री सुब्रमण्यम ने ज़ोर देते हुए कहा कि, एक हफ्ते बाद स्कूल खुलेंगे और सार्वजनिक परिवहन को संचालित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि, आज से सरकारी कार्यालय में काम काज शुरू हो गया और टेलीकॉम सेवाओं पर धीरे-धीरे पाबंदी हटाई जाएगी। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था के मूल्यांकन के बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी। सरकार का ध्यान आतंकी ताकतों पर भी है और उन्हें किसी तरह का कोई मौका नहीं दिया जाएगा।
मुख्य सचिव ने कहा कि, 22 में से 12 ज़िलों में स्थिति सामान्य हो रही हैं और पांच क्षेत्रों में सीमित प्रतिबंध लगाए गए हैं। उन्होंने 2008, 2010, 2016 की स्थिति की तुलना करते हुए कहा कि, पिछले 12 दिनों में कश्मीर में एक भी अप्रिय घटना नहीं हुई है। यह एक काफी बड़ी उपलब्धि है और आशा करते है कि आगे भी इसी तरह का माहौल रहेगा।

सं जितेन्द्र
वार्ता
image