Thursday, Apr 18 2024 | Time 23:07 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर में 20वें दिन भी सामान्य जनजीवन प्रभावित

श्रीनगर ,24 अगस्त (वार्ता) जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने संबंधी अनुच्छेद 370 को समाप्त किए जाने के 20 वें दिन शनिवार को भी ग्रीष्मकालीन राजधानी समेत पूरी घाटी में सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा।
घाटी में शुक्रवार की नमाज के बाद प्रदर्शन की आशंकाओं को देखते हुए जुम्मे की सुबह पर फिर से पाबंदियां लागू कर दी गयी थीं। इसके बाद रात में कहीं से किसी प्रकार की अप्रिय वारदात की सूचना नहीं है। शनिवार सुबह अधिकांश इलाकों से पाबंदियां हटा ली गई थीं।
संवेदनशील इलाकों में बुलेटप्रूफ जैकेट और स्वचालित हथियारों तथा लाठियों के साथ बड़ी संख्या में केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल के जवान तैनात हैं तथा स्थिति पर लगातार नजर बनाये हुए हैं।
पुराने शहर तथा सिविल लाइंस के कई इलाकों में किसी भी प्रकार के प्रदर्शन काे रोकने के लिए बड़ी संख्या में केंद्रीय बल के जवान तैनात किए गए हैं। कई मार्गाें से कंटीली तारों को हटा दिया गया है लेकिन आपात स्थिति के मद्देनजर उन्हें सड़क किनारे ही अभी रखा गया है।
लगभग दो सप्ताह के बाद पुराने शहर और शहर-ए-खास में कुछ क्षेत्रों में प्रतिबंधों को कम कर दिया गया था। कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए शुक्रवार सुबह पुराने शहर और शहर-ए-खास में अधिकांश क्षेत्रों में फिर से प्रतिबंध लगाए गए थे।
इस बीच, ऐतिहासिक जामिया मस्जिद के सभी द्वार बंद रहे और लोगोंं की भीड़ को रोकने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षा बल और राज्य पुलिस के जवान तैनात रहे। मुख्य द्वार के पास बुलेट प्रूफ वाहनों को तैनात किया गया है और जामिया मार्केट और शहर के बाहरी इलाकों में बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है।
पुराने इलाके, शहर-ए-खास तथा बाहरी इलाकों में पांच अगस्त से ही व्यापारिक और अन्य गतिविधियां चरमरा गई हैं। इन इलाकों में सीपीएमएफ और राज्य पुलिस के जवान तैनात हैं ताकि किसी भी प्रदर्शन को विफल किया जा सके। निवासियों ने आरोप लगाया कि उन्हें आवश्यक वस्तुओं की कमी का सामना करना पड़ रहा है।
ग्रीष्मकालीन राजधानी और बाहरी इलाकों में शनिवार को भी दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे तथा सड़कों पर यातायात बंद रहा। हालांकि, दो पहिया वाहनों सहित निजी वाहनों को सिविल लाइंस, शहर और बाहरी इलाकों में चलते देखा गया।
ग्रीष्मकालीन राजधानी के मध्य में स्थित ऐतिहासिक लाल चौक और घंटाघर इलाके में शनिवार को प्रतिबंधों को कम कर दिया गया है। इन इलाकों में शुक्रवार को सभी सड़कों को बंद कर दिया गया था। लोगों के प्रदर्शन एवं जमावड़े को रोकने के लिए पूरे इलाके में बड़ी संख्या में सुरक्षा बल के जवान तैनात थे।

कश्मीर घाटी के अन्य ज़िलों और तहसील मुख्यालयों से प्रतिबंध और शट डाउन की रिपोर्ट भी प्राप्त हुई। हालांकि, संचार नेटवर्क के स्थगित होने के कारण इन जिलों में सटीक स्थिति का पता नहीं चल सका है। उत्तरी कश्मीर के विभिन्न जिलों और तहसील मुख्यालयों में जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा, साथ ही दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे और सड़कों पर यातायात भी ठप रहा। उत्तरी कश्मीर में सोपोर, पट्टन, पल्लान, बांदीपोरा, अजास और अन्य क्षेत्रों में सुरक्षा बल और राज्य पुलिस के जवान तैनात थे।
किसी भी तरह के जुलूस और धरना प्रदर्शन को रोकने के लिए पुराने शहर को सिविल लाइंस से जोड़ने वाली झेलम नदी के पुलों पर पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात हैं।
अनंतनाग से प्राप्त एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यहां और अन्य दक्षिण कश्मीर जिले और तहसील मुख्यालयों में पांच अगस्त से व्यापार एवं अन्य गतिविधियाँ ठप हैं। शांति और व्यवस्था बनाए रखने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात हैं।
मध्य कश्मीर के गंदेरबल और बडगाम जिलों से भी हड़ताल की सूचनाएँ मिलीं, जहाँ दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे और सड़कों पर यातायात बंद है। हालांकि, कुछ मार्गों पर निजी वाहन चलते देखे गए।
संजय जितेन्द्र
वार्ता
More News
सिन्हा ने की उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की समीक्षा बैठक

सिन्हा ने की उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की समीक्षा बैठक

18 Apr 2024 | 10:52 PM

जम्मू, 18 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरुवार को उद्योग और वाणिज्य विभाग तथा भूविज्ञान एवं खनन विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

see more..
जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में बारिश, हल्की बर्फबारी के आसार

जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में बारिश, हल्की बर्फबारी के आसार

18 Apr 2024 | 6:45 PM

श्रीनगर, 18 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान व्यापक बारिश और हल्के हिमपात के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीनगर ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

see more..
श्रीनगर लोस सीट के लिए अधिसूचना जारी

श्रीनगर लोस सीट के लिए अधिसूचना जारी

18 Apr 2024 | 6:43 PM

श्रीनगर, 18 अप्रैल (वार्ता) श्रीनगर लोकसभा सीट पर होने वाले मतदान के लिए रिटर्निंग अधिकारी ने गुरुवार को अधिसूचना जारी की।

see more..
महबूबा, अल्ताफ ने लोस सीट के लिए नामांकन पत्र किये दाखिल

महबूबा, अल्ताफ ने लोस सीट के लिए नामांकन पत्र किये दाखिल

18 Apr 2024 | 6:32 PM

श्रीनगर, 18 अप्रैल (वार्ता) केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री एवं पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती और नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के नेता मियां अल्ताफ ने गुरुवार को अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट के लिए अपने नामांकन पत्र दाखिल किये।

see more..
image