Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:34 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


घाटी में स्कूल खुलने के बाद भी बच्चे अनुपस्थित

श्रीनगर, 29 अगस्त (वार्ता) कश्मीर घाटी में भले ही प्रशासन ने स्कूल खोलने के आदेश दे दिए हो लेकिन माता-पिता अब भी अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेज रहे हैं।
घाटी में गुरुवार को कई सरकारी और निजी स्कूलों की पड़ताल में केवल शिक्षक और कर्मचारी नजर आये, कोई छात्र नज़र नहीं आया। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग, कुलगाम, पुलवामा और शोपियां जिलों में स्कूल अब भी बंद है। कुछ ऐसा ही हाल सेंट्रल कश्मीर के बडगाम में भी है। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35ए समाप्त किये जाने के बाद उत्पन्न हुए हालात के मद्देनजर पांच अगस्त से स्कूल-कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान बंद थे।
अधिकारियों के अनुसार, घाटी में दोबारा स्कूल खोल दिये गये हैं लेकिन अब माता-पिता की जिम्मेदारी है कि वे अपने बच्चों को स्कूल भेजें। उन्होंने बताया कि उत्तर कश्मीर के कुछ जिलों कुपवाड़ा, बांदीपोरा और गंदेरबल के कुछ स्कूलों में छात्र तो आए लेकिन उनकी संख्या बहुत कम थी।
अधिकारियों के अनुसार, कश्मीर विश्वविद्यालय, इस्लामिक यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस और टेक्नोलॉजी, सेंट्रल यूनिवर्सिटी कश्मीर और क्लस्टर यूनिवर्सिटी में कक्षाएं अब भी निलंबित है। विश्वविद्यालयों ने सेमेस्टर और दूसरी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।
भले ही प्रशासन ने मंगलवार को प्रतिबंध मुक्त क्षेत्रों में बुधवार से प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल खोलने के आदेश दिए थे लेकिन श्रीनगर और घाटी के दूसरे जिलों में छात्रों में इसे लेकर कोई उत्साह नहीं दिखा। शिक्षक और दूसरे कर्मचारी प्रतिदिन स्कूल पहुंच रहे हैं लेकिन अभिभावक अपने बच्चों स्कूलों में भेजने के लिए तैयार नहीं हैं।
अभिभावकों ने अपना डर जाहिर करते हुये कहा कि यहां स्थिति अब भी तनावपूर्ण बनी हुयी है और यहां कभी भी कुछ भी हो सकता है। आगे उन्होंने कहा कि श्रीनगर समेत ज्यादातर क्षेत्रों में मोबाइल सेवा और लैंडलाइन अब भी बंद है। संचार के माध्यम के अभाव में उन्हें बच्चों को स्कूल भेजना सुरक्षित नहीं लगता है।
सं, यामिनी
वार्ता
More News
सिन्हा ने एसएएसबी कार्यालय व यात्री निवास का स्थलीय निरीक्षण किया

सिन्हा ने एसएएसबी कार्यालय व यात्री निवास का स्थलीय निरीक्षण किया

22 Apr 2024 | 10:40 PM

श्रीनगर, 22 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कयमीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सोमवार को श्रीनगर के पंथा चौक में श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के कार्यालय और यात्री निवास की प्रगति की समीक्षा की।

see more..
राजौरी में अज्ञात बंदूकधारियों ने एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या की

राजौरी में अज्ञात बंदूकधारियों ने एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या की

22 Apr 2024 | 10:35 PM

जम्मू, 22 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में सोमवार को अज्ञात बंदूकधारियों ने एक व्यक्ति की गोली मार हत्या कर दी।

see more..
बारामूला लोकसभा सीट पर सज्जाद को समर्थन करेगी अपनी पार्टी: बुखारी

बारामूला लोकसभा सीट पर सज्जाद को समर्थन करेगी अपनी पार्टी: बुखारी

22 Apr 2024 | 10:33 PM

श्रीनगर, 22 अप्रैल (वार्ता) अल्ताफ बुखारी के नेतृत्व वाली अपनी पार्टी ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर में बारामूला संसदीय सीट से पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद लोन को बिना शर्त समर्थन देने की घोषणा की।

see more..
image