Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:30 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


सेना ने लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े दो पाकिस्तानी पकड़े:ढिल्लो

श्रीनगर, 04 सितम्बर (वार्ता) भारतीय सेना ने आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े दो पाकिस्तानी नागरिकों को गिरफ्तार किया है।
चिनार कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल के जे एस ढिल्लो और जम्मू-कश्मीर पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक मुनीर खान ने बुधवार को यहां संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दोनों पाकिस्तानी नागरिकों को सेना ने 21 अगस्त को गिरफ्तार किया था। इस मौके पर सेना की तरफ से पकड़े गए पाकिस्तानी नागरिकों के कबूलनामे का वीडियो भी दिखाया गया। वीडियो में दोनों ने घाटी में आतंकवादी गतिविधियों के पीछे पाकिस्तान का हाथ होने की बात कबूल की है।
जनरल ढिल्लो ने लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े दोनों पाकिस्तानी नागरिकों के बारे कहा, “घाटी में शांति और सौहार्द को बिगाड़ने के लिए पाकिस्तान की तरफ से किए जा रहे विशेषकर पांच अगस्त के बाद अधिक संख्या में आतंकवादियों की घुसपैठ का प्रयास किया। हमने 21 अगस्त को दो पाकिस्तान नागिरकों को पकड़ा है जिनका संबंध लश्कर से है।”
उन्होंने कहा कि पाकिस्तान घाटी में शांति भंग करने के निरंतर प्रयास कर रहा है। पड़ोसी देश घाटी में आतंकवादियों को अधिक से अधिक संख्या में घुसपैठ कराने की कुचेष्टा में जुटा हुआ है।
संवाददाता सम्मेलन में जारी वीडियो में पाकिस्तानी नागिरक यह कहता हुआ नजर आ रहा है कि वह पाकिस्तान के रावलपिंडी के जलेबी चौक का रहने वाला है और मुजाहिद्दीन के लिए काम करता है। वीडियो में कई और खुलासे किए हैं जिससे घाटी में पाकिस्तान के नापाक मसूबों की एक बार फिर पोल खोल कर रख दी है।
वीडियो में दूसरा आतंकवादी यह बता रहा है कि वह पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के गाजी आबाद शहर का रहने वाला है।
जनरल ढिल्लों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा खत्म किए जाने के पांच अगस्त के फैसले के बाद से पाकिस्तान घाटी में आतंकवादियों की अधिक से अधिक घुसपैठ करने में जुटा हुआ है। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में बने सभी लांच पैड आतंकवादियों से भरे पड़े हैं। पाकिस्तान की तरफ से रोजाना घुसपैठ के प्रयास किए जा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि असरार अहमद खान जो छह अगस्त को पत्थरबाजी में घायल हो गया था। उसे सौरा अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां आज उसकी मृत्यु हो गई। पिछले 30 दिनों में पत्थरबाजी से यह पांचवें नागरिक की मौत हुई है। कोर कमांडर ने कहा कि यह मौत आतंकवादियों, पत्थरबाजों और पाकिस्तान के हाथों में खेल रहे लोगों के कारण हुई।
इससे पहले श्री ढिल्लो ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा,“ मैं आपके बेहतर भविष्य की कामना करता हूं। मेरा आपसे आग्रह है कि आप खूब मेहनत के साथ पढ़ाई करें, बंदूकों और मादक पदार्थों से दूर रहें। अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें और अपने लिए अपना भविष्य सवारें जिससे कि आपके अभिभावक और शिक्षक गर्व करें।”
मिश्रा.श्रवण
वार्ता
image