Friday, Apr 26 2024 | Time 04:03 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


घाटी में 10वी,12वीं परीक्षा के लिये व्यापक इंतजाम

श्रीनगर, 26 अक्टूबर (वार्ता) कश्मीर घाटी में कक्षा 10 और 12वीं की परीक्षा सुचारू रूप से कराने के लिए प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किये हैं।
आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि कश्मीर घाटी में 10वीं और 12वीं परीक्षा सुचारू रुप से कराने के लिये प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किये है। जिसके कारण परीक्षा केन्द्र के आसपास धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा भी लागू की गयी है।
उन्होंने कहा कि परीक्षा कराने का निर्णय अधिकारियों ने लिया है। पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बाद घाटी में शैक्षिक संस्थाओं में परीक्षाओं को लेकर असहज स्थिति बनी हुयी है। घाटी में कक्षा 10 और 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं क्रमश: 29 और 30 अक्टूबर को शुरू होगी।
इस बीच निजी स्कूलों के बाद अब विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों ने छात्रों को अध्ययन सामग्री एकत्र करने के लिए कहा है, जिसमें वीडियो ट्यूटोरियल भी शामिल हैं। राज्य सड़क परिवहन निगम (एसआरटीसी) की बसों सहित सार्वजनिक यातायात की बसें शनिवार को 83 वें दिन भी सड़कों पर नहीं उतरी।
अधिकारी ने कहा कि घाटी के विभिन्न जिलों के उपायुक्तों ने अपने-अपने क्षेत्रों में बोर्ड परीक्षाओं के सुचारू रुप से संचालन के लिए समीक्षा बैठक की है। उन्होंने कहा, “परीक्षाओं में उपस्थित होने वाले छात्रों के लिए सवारी सुविधा की व्यवस्था भी की जा रही है।”
इस बीच बारामूला जिले में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है, जो इस दौरान आवश्यक सहायता प्रदान करेगा। बिना किसी बाधा के परीक्षा आयोजित करने के लिए सभी जिलों में टीमों का गठन किया गया है।
उन्होंने कहा कि 10 वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 21 स्थानों पर 27 केंद्र बनाये गये हैं जबकि गंदेरबल जिले के विभिन्न शिक्षा संस्थानों में 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 12 स्थानों पर 15 केंद्रों की स्थापना की गयी है।
इस्लामिक यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (आईयूएसटी) ने भी अपने छात्रों से नवगांव बाईपास में किराए के भवन से वीडियो ट्यूटोरियल सहित अध्ययन सामग्री एकत्र करने के लिए कहा है। इसी भवन में आईयूएसटी का संचालन हो रहा है। संस्थान के अधिकारियों के अनुसार दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतीपोरा में संस्थान फिर से खोलने की अनुकूल स्थिति नहीं है।
इसी तरह कुछ अन्य कॉलेजों ने अपने छात्रों को संबंधित शिक्षण संस्थानों से अध्ययन सामग्री एकत्र करने के लिए कहा है।
पांच अगस्त को केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 की कुछ धाराओं और 35 ए को समाप्त कर दिया और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था। इसके बाद प्रशासन ने सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया। हालांकि शैक्षणिक संस्थानों को चरणबद्ध तरीके से लगभग दो सप्ताह के बाद शीतकालीन राजधानी जम्मू और लद्दाख में फिर से खोला गया लेकिन घाटी में अभी भी अधिकांश शिक्षण संस्थान बंद हैं।
एक महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद प्रशासन ने प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों को फिर से खोलने का आदेश दिया। इसके बाद हाई और हायर सेकेंडरी स्कूल और कॉलेज नौ अक्टूबर को घाटी में खोले गए। लेकिन घाटी में असहज स्थिति के कारण अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल और कॉलेज नहीं भेजा जिससे उनमें वीरानगी छाई हुई है।
कई निजी स्कूलों ने परीक्षा आयोजित करने के लिए विभिन्न इलाकों में कमरे किराए पर लिए हैं। अन्य ने छात्रों के लिये होम असाइनमेंट की मदद से परीक्षा देने को कहा।
छात्रों के स्कूल नहीं आने के बावजूद बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (बीओएसई) ने इस महीने के अंतिम सप्ताह में कक्षा 10 और 12वी की परीक्षा के लिए तिथि घोषित कर दी थी।
राज्यपाल के सलाहकार फारुक अहमद खान ने कई बार अपील की है कि सरकार ने स्कूल और कॉलेजों को फिर से खोल दिया है और छात्रोें को कक्षाओं में भाग लेना चाहिए।
राम.संजय
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

25 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) पार्टी के उम्मीदवार और शिया नेता आगा रुहुल्लाह ने गुरुवार को श्रीनगर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया।

see more..
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

25 Apr 2024 | 9:18 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के सोपोर उप-जिले में गुरुवार शाम सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु हो गयी।

see more..
image