Thursday, Apr 18 2024 | Time 07:38 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर में कड़ी सुरक्षा के बीच 12वीं की परीक्षा शुरू

श्रीनगर 30 अक्टूबर (वार्ता) कश्मीर घाटी में कड़ी सुरक्षा के बीच 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा बुधवार को शुरू हो गयी, जहां केंद्र सरकार द्वारा पांच अगस्त को कश्मीर से संबंधित संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त किये जाने के फैसले के खिलाफ लोग प्रदर्शन कर रहे हैं।
छात्रों ने हालांकि आरोप लगाया कि उन्हें घाटी में सार्वजनिक परिवहन उपलब्ध नहीं होने के कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
आधिकारिक सूत्रों ने यूनीवार्ता को बताया कि 48 हजार से अधिक छात्र कश्मीर क्षेत्र में 12 वीं की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। सूत्रों ने कहा, “सुरक्षा कारणों से कुछ परीक्षा केंद्र को बदल दिया गया है और वार्षिक परीक्षा को सुचारू रूप से संचालित कराने के लिए वैकल्पिक व्यवस्थाएं की गयी हैं।” सूत्रों ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में स्थित दो परीक्षा केंद्र को मंगलवार को परिवर्तित कर दिया गया था।
सूत्रों ने बताया कि माध्यमिक विद्यालय ड्रूबगाम स्थित परीक्षा केंद्र को सैयद अबू बासरी मेमोरियल विद्यालय राजपोरा में स्थानांतरित कर दिया गया है। सूत्रों ने कहा, “नूरपोरा माध्यमिक विद्यालय के परीक्षा केंद्र को हजहद पब्लिक स्कूल अवंतिपोरा में स्थानांतरित कर दिया गया गया है।”

अपराह्न साढ़े बारह बजे से अपराह्न साढ़े तीन बजे तक चलने वाली परीक्षाओं के लिए सभी प्रबंध पूरे कर लिये गये हैं।
छात्रों ने यह भी कहा कि सार्वजनिक परिवहन उपलब्ध नहीं होने के कारण उन्हें अपने घर से परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
छात्रों ने शैक्षणिक संस्थानों के संचालित नहीं होने की वजह से पाठ्यक्रम में छूट नहीं देने के सरकार के फैसले पर भी नाराजगी व्यक्त की। केंद्र सरकार द्वारा पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर से संबंधित संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के फैसले के कारण काफी दिनों तक सरकारी और निजी विद्यालयों में पढ़ाई नहीं हो पायी थी।
प्रशासन द्वारा धारा 144 लागू करने के बावजूद काफी संख्या में अभिभावक परीक्षा केंद्रों के बाहर अपने बच्चों का इंतजार करते देखे गये। नजीर अहमद नाम के अभिभावक ने यूनीवार्ता से कहा, “मैं अपनी बेटी को अकेल परीक्षा केंद्र भेजने का खतरा मोल नहीं ले सकता हूं क्योंकि घाटी में पांच अगस्त से सार्वजनिक परिवहन उपलब्ध नहीं है। इसलिए मैं अपनी बेटी के साथ परीक्षा केंद्र आया हूं। मैं उसकी परीक्षा समाप्त होने का इंतजार कर रहा हूं ताकि मैं उसे घर ले जा सकूं।”
संतोष जितेन्द्र
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर: सुरक्षा बलों ने दो व्यक्तियों को हथियारों के साथ पकड़ा

जम्मू-कश्मीर: सुरक्षा बलों ने दो व्यक्तियों को हथियारों के साथ पकड़ा

17 Apr 2024 | 11:24 PM

श्रीनगर, 17 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में सुरक्षा बलों ने बुधवार को दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया और हथियार और युद्ध सामग्री बरामद की।

see more..
गुलाम नबी आजाद अनंतनाग-राजौरी सीट से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे

गुलाम नबी आजाद अनंतनाग-राजौरी सीट से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे

17 Apr 2024 | 10:39 PM

श्रीनगर, 17 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद अनंतनाग-राजौरी सीट से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे।

see more..
भाजपा ने देश की लोकतांत्रिक संस्कृति को नष्ट किया : पायलट

भाजपा ने देश की लोकतांत्रिक संस्कृति को नष्ट किया : पायलट

16 Apr 2024 | 11:54 PM

जम्मू, 16 अप्रैल (वार्ता) अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) नेता और कांग्रेस के स्टार प्रचारक सचिन पायलट ने मंगलवार को प्रतिशोध और नफरत की राजनीति के लिए भाजपा पर निशाना साधा और कहा कि राजीव गांधी के समय में भाजपा के दो सांसद थे लेकिन कांग्रेस ने कभी भी 'भाजपा मुक्त' भारत का नारा नहीं लगाया।

see more..
परिवारवादी पार्टियों ने जम्मू-कश्मीर के विकास को रोका: अनुराग

परिवारवादी पार्टियों ने जम्मू-कश्मीर के विकास को रोका: अनुराग

16 Apr 2024 | 11:51 PM

जम्मू 16 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने मंगलवार को कहा परिवारवादी पार्टियों ने जम्मू-कश्मीर का विकास रोक कर रखा जबकि मोदी जी ने जम्मू-कश्मीर के विकास को यहाँ की आकांक्षाओं को नये पंख लगाने का काम किया है।

see more..
मेरे समर्थन के चलते उमर छह साल मुख्यमंत्री रहे : आज़ाद

मेरे समर्थन के चलते उमर छह साल मुख्यमंत्री रहे : आज़ाद

16 Apr 2024 | 11:48 PM

जम्मू, 16 अप्रैल (वार्ता) डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने मंगलवार को महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय उन पर अनुचित हमले करने के लिए कांग्रेस पार्टी की आलोचना की।

see more..
image