Sunday, Jan 19 2020 | Time 04:39 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • यमन में सेना के बैरक पर मिसाइल हमला, 24 की मौत, 20 घायल
  • लेबनान में पुलिस और प्रदर्शनकारियों में झड़प, 100 लोग घायल
  • 'फाइव ट्रिलियन डॉलर' का लक्ष्य हासिल करने की दिशा में प्रयास जारी - गडकरी
  • ‘नये परमाणु समझौते के मुद्दे पर वार्ता नहीं करेगा ईरान’
  • सोमालिया में आत्मघाती हमले में चार की मौत 18 घायल
  • इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके
राज्य » जम्मू-कश्मीर


श्रीनगर-बनिहाल लाइन पर रेलवे ने किया सफल परीक्षण

श्रीनगर, 16 नवंबर (वार्ता) उत्तर कश्मीर में सफल परीक्षण के बाद रेल विभाग ने शनिवार को श्रीनगर और बनिहाल के बीच 105 दिनों के अवधि के बाद रविवार से ट्रेन चलाने का निर्णय लिया।
केन्द्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 और अनुच्छे 35ए को पांच अगस्त को निष्प्रभावी करने के अलावा राज्य को दो केन्द्र शासित प्रदेश में विभाजित करने बाद से उत्तर कश्मीर में बारामूला से जम्मू के बनिहाल क्षेत्र के बीच एहतियातन ट्रेन सेवा को रोक दिया था।
इसके बाद से वहां कोई बड़ी अप्रिय घटना नहीं घटी और स्थिति में सुधार के बाद कश्मीर में संभागीय प्रशासन ने रेलवे विभाग को 11 नवंबर से ट्रेन सेवा फिर से शुरू करने का आदेश दिया। रेलवे विभाग ने 11 नवंबर को श्रीनगर-बडगाम-बारामूला लाइन पर परीक्षण किया और आखिरकार 12 नवंबर से यहां ट्रेन सेवा शुरू हो गयी। विभाग ने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से श्रीनगर और बारामूला के बीच 10 बजे से तीन बजे के बीच दो ट्रेन चलेंगी।
पांच अगस्त से पहले की अपेक्षा यात्रियों की उपलब्धता बहुत कम देखी गयी। दक्षिण कश्मीर में आज श्रीनगर-अनंतनाग-काजीगुंड से जम्मू में बनिहाल का परीक्षण सफल रहा।
अधिकारियों ने कहा प्रशासन और पुलिस से सुरक्षा की मंजूरी के बाद इस लाइन पर रविवार से ट्रेन सेवा शुरू होगी। उक्त अवधि से ट्रेन सेवा बंद रहने से रेलवे को तीन करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है। घाटी में ट्रेन सेवा बहुत मशहूर है यह अन्य परिवहनों के मुकाबले बहुत सस्ती, सुरक्षित है और यात्री शीघ्र अपने गंतव्य तक पहुंचते हैं।
उप्रेती.श्रवण
वार्ता
More News
बडगाम में तलाश एवं घेराबंदी अभियान दोबारा शुरू

बडगाम में तलाश एवं घेराबंदी अभियान दोबारा शुरू

18 Jan 2020 | 5:37 PM

श्रीनगर, 18 जनवरी (वार्ता) सुरक्षा बलों ने जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में आतंकवादियों के छिपे होने की सूचना के बाद शुक्रवार से शुरू किया तलाश एवं घेराबंदी अभियान शनिवार को जारी रखा।

see more..
image