Friday, Mar 29 2024 | Time 05:09 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


श्रीनगर-बनिहाल के बीच105 दिनों बाद रेल सेवा बहाल

श्रीनगर, 17 नवंबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में सविधान के अनुछेद 370 और 35ए समाप्त किये जाने के बाद सुरक्षा कारणाें से श्रीनगर-बनिहाल रेलवे ट्रैक पर निलंबित रेल सेवा को 105 दिनों के बाद बहाल कर दिया गया है।
रेलवे के एक अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया कि कल रेल ट्रैक पर सफल परीक्षण के बाद रविवार से श्रीनगर-बनिहाल के बीच रेल सेवा शुरू कर दी गयी है। उन्होंने कहा कि आज इस ट्रैक पर केवल एक रेल चलेगी और सोमवार से रेल सेवा सामान्य रूप से चलेगी।
रेलवे पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “सुरक्षा के सभी इंतजाम कर दिए गए हैं। रेलवे और जिला पुलिस तथा अन्य सुरक्षा बल ​​यात्रियों को पुख्ता सुरक्षा प्रदान करने के लिए आपसी तालमेल से काम कर रहे है।”
इसके अलावा कश्मीर में उत्तरी इलाके के श्रीनगर-बडगाम-बारामूला रेल मार्ग पर 12 नवम्बर से ही रेल सेवाएं शुरू कर दी गयी थी।
गौरतलब है कि पांच अगस्त को प्रदेश से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही एहतियात के तौर पर उत्तरी कश्मीर के बारामूला से लेकर मध्य और दक्षिण कश्मीर के रास्ते जम्मू क्षेत्र में बनिहाल तक रेल सेवाएं निलंबित कर दी गयी थी।
लगभग तीन महीने से ज्यादा कि अवधि के बाद रेलवे विभाग ने 11 नवंबर को ट्रेन सेवा फिर से शुरू करने का आदेश दिया था और इसी दिन श्रीनगर-बडगाम-बारामूला लाइन पर परीक्षण किया। परीक्षण के बाद आखिरकार 12 नवंबर से यहां रेल सेवा शुरू कर दी गयी। विभाग ने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से फिलहाल श्रीनगर और बारामूला के बीच 10 बजे से तीन बजे के बीच दो ट्रेन चलेंगी।
पांच अगस्त से पहले की अपेक्षा यात्रियों की उपलब्धता हालांकि बहुत कम देखी गयी। इसके अलावा विभाग ने दक्षिण कश्मीर में आज श्रीनगर-अनंतनाग-काजीगुंड से जम्मू में बनिहाल का परीक्षण सफल किया।
घाटी में ट्रेनें दरअसल बहुत मशहूर है क्योंकि यह अन्य परिवहनों के मुकाबले बहुत सस्ती, सुरक्षित है और यात्री शीघ्र अपने गंतव्य तक पहुंचती हैं। उक्त अवधि से ट्रेनों का परिचालन बंद रहने से रेलवे को तीन करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है।
जतिन आशा
वार्ता
More News
कांग्रेस नेताओं ने भूमिहीनों से जमीन ली, मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी: डॉ. जितेंद्र सिंह

कांग्रेस नेताओं ने भूमिहीनों से जमीन ली, मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी: डॉ. जितेंद्र सिंह

28 Mar 2024 | 9:18 PM

जम्मू, 28 मार्च (वार्ता) केंद्रीय मंत्री और उधमपुर लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार डॉ. जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को कहा कि जहां कांग्रेस नेताओं ने गरीबों से उनकी जमीन छीनी, वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी और पक्का मकान भी दिया।

see more..
image