Wednesday, Apr 24 2024 | Time 05:47 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग फिर से बंद

श्रीनगर 20 दिसंबर (वार्ता ) कश्मीर घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाले श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग गुरुवार को देर रात ताजा भूस्खलन और पत्थरों के गिरने के बाद शुक्रवार को फिर से बंद कर दिया गया।
मौसम विभाग ने आज शाम ताजा बर्फबारी या हिमपात होने का अनुमान व्यक्त किया है। श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग और ऐतिहासिक 86 किलोमीटर लंबी मुगल रोड और अनंतनाग-किश्तवार सड़कें कई फीट बर्फ और फिसलन वाली सड़क की स्थिति के कारण पिछले दस दिनों से शुक्रवार को भी बंद रहीं।
यातायात पुलिस के एक अधिकारी ने सुबह में बताया कि श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर गुरुवार देर रात शीर बीबी में ताजा भूस्खलन और पत्थरों के गिरने के बाद यातायात को स्थगित करने का फैसला करना पड़ा।
उन्होंने कहा कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने तुरंत हाइवे से मलबा हटाने के लिए अत्याधुनिक मशीनों और कर्मचाियों को काम पर लगाया हुआ है। राजमार्ग पर लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को यातायात जम्मू से श्रीनगर की ओर जाना था। उन्होंने कहा कि सड़क के यात्रा के लिए सुरक्षित होने और मलबों के साफ होने पर हरी झंडी मिलते ही यातायात को अनुमति दे दी जाएगी।
जम्मू से श्रीनगर तक यातायात की अनुमति लगातार दूसरे दिन देने की वजह जम्मू क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर रुके 800 से अधिक भारी मोटर वाहन रूके हुए थे। इसके अलावा शुक्रवार शाम से और अधिक बर्फ बारी होने की आशंका व्यक्त की गयी है।
उन्होंने कहा कि राजमार्ग पर अगले आदेश तक केवल एक तरफ का यातायात जारी रहेगा क्योंकि कई स्थानों पर सड़क बहुत पतली हो चुकी हैं। इसके कारण किसी भी ओर से एक समय में केवल एक वाहन ही गुजर सकता है। उन्होंने कहा कि यदि कोई वाहन विपरीत दिशा से आता है, तो पूरा राजमार्ग पर वाहनों की सामान्य आवाजाही बुरी तरह से प्रभावित होता है। उन्होंने लोगों से यातायात विभाग द्वारा प्रतिदिन जारी की जा रही सलाह का सख्ती से पालन करने की भी अपील की। राजमार्ग पर यात्रा करने वाले चालकों और लोगों ने आरोप लगाया कि काजीगुंड से रामसू के बीच लगभग रोजाना कई घंटे तक यातायात जाम रहता है।
उन्होंने हाईवे पर यात्रा शुरू करने से पहले लोगों से श्रीनगर, जम्मू और रामबन में स्थित ट्रैफिक कंट्रोल यूनिट्स (टीसीयू) से संपर्क करने की भी अपील की।
दक्षिण कश्मीर के शोपियां को जम्मू क्षेत्र के राजौरी और पुंछ से जोड़ने वाले मुगल मार्ग की स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है। हिमपात और फिसलन के कारण मुगल रोड पिछले 10 दिनों से बंद है। उन्होंने कहा कि मार्ग के दोनों ओर से बर्फ की सफाई का काम चल रहा है। मुगल रोड पर कई स्थानों पर कई फुट बर्फ जमी हुई है। जम्मू -कश्मीर में शुक्रवार की शाम को ताजा बर्फबारी का अनुमान व्यक्ति किया गया है।
चार सौ चौतीस किलोमीटर लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग, जो कश्मीर को लद्दाख के केंद्रशासित प्रदेश (यूटी) को जोड़ने वाली एकमात्र सड़क भी है, पर बर्फ जमा होने और फिसलन वाली सड़क की स्थिति के कारण पिछले 10 दिनों से बंद यह मार्ग शुक्रवार को भी बंद रहा। ज़ोजिला और राजमार्ग के अन्य स्थानों पर चार से छह फुट तक बर्फ जमा है। कश्मीर के संभागीय आयुक्त ने पहले ही सर्दियों के महीनों के लिए राजमार्ग को बंद करने की घोषणा की है।
संजय आशा
वार्ता
More News
पुलिस ने राजौरी हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को इनाम की घोषणा की

पुलिस ने राजौरी हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को इनाम की घोषणा की

23 Apr 2024 | 11:49 PM

जम्मू, 23 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में आतंकवादी हमले में एक व्यक्ति की मौत और उसके भाई के घायल होने के एक दिन बाद पुलिस ने मंगलवार को हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को 10 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की।

see more..
श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए पांच उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये

श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए पांच उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये

23 Apr 2024 | 11:41 PM

श्रीनगर, 23 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में मंगलवार को श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए पांच और लोगों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए।

see more..
कश्मीर में राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों के आरोप में पांच लोग पीएसए के तहत हिरासत में

कश्मीर में राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों के आरोप में पांच लोग पीएसए के तहत हिरासत में

23 Apr 2024 | 7:00 PM

श्रीनगर, 23 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में पुलिस ने राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों के आरोप में पांच लोगों पर सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम (पीएसए) के तहत मामले दर्ज किये हैं और उन्हें हिरासत में ले लिया है।

see more..
पीडीपी भाजपा की 'सी' टीम है: उमर

पीडीपी भाजपा की 'सी' टीम है: उमर

23 Apr 2024 | 6:57 PM

श्रीनगर, 23 अप्रैल (वार्ता) नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) को कश्मीर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का प्रतिनिधि बताया।

see more..
image