Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:48 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर में चिल्लई कलां के पहले दिन रात के तापमान में सुधार

श्रीनगर 21 दिसंबर (वार्ता) कश्मीर घाटी में भीषण सर्दी की 40 दिवसीय अवधि ‘चिल्लई कलां’ शुक्रवार से शुरू हो गया है और इसके पहले दिन विश्व प्रसिद्ध स्की रिजाॅर्ट गुलमर्ग में रात के तापमान में सुधार देखा गया जबकि दिन में ठंड का प्रकोप जारी है।
हाड़ कंपाने वाली ठंड की इस अवधि में घाटी की प्रसिद्ध डल झील सहित सभी जल स्रोत पूरी तरह से जम जाते हैं।
लद्दाख क्षेत्र में न्यूनतम तापमान में कुछ सुधार के बावजूद अधिकतर जलाशय जमे हुए हैं। द्रास में न्यूनतम तापमान शून्य से 8.5 डिग्री सेल्सियस नीचे और लेह में शून्य से 9.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया।
मौसम विभाग ने प्रवक्ता के अनुसार जम्मू कश्मीर में अगले 24 घंटों में अलग-अलग स्थानों में बारिश या हिमपात हो सकता है। अगले 48 घंटों के दौरान हालांकि मौसम शुष्क रहने का अनुमान है।
चिल्लई कलां कल मध्य रात्रि से शुरु हुआ और ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर समेत कश्मीर घाटी में शुक्रवार अपराह्न को हिमपात हुआ था। मैदानी इलाकों में हल्की और पर्वतीय क्षेत्रों में ऊंची चोटियों पर भारी से भरी हिमपात हुआ। उत्तर कश्मीर के अधिकतर ऊंची चोटियों में हिमपात कल नहीं हुआ और केरन, कारनाह और माचिल के सीमांत मार्ग सहित दूर दराज और सुदूरवर्ती गाँवों की ओर जाने वाली सभी सड़कें वाहनों की आवाजाही के लिए खुली रहीं। कुपवाडा में न्यनूतम तापमान शून्य से नीचे 1.5 डिग्र्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया।
गुलमर्ग में ताजा हिमपात के बाद न्यूनतम तापमान शून्य से 9.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया। गुलमर्ग में हल्के से मध्यम हिमपात हुआ जबकि इसकी ऊँची चोटियों काेंगडोरी, खिलांमर्ग और अफ्फातवत समेत केबल कार द्वारा जुड़े सबसे ऊंची स्कीइंग पाॅइंट में भारी हिमपात हुआ।
पहलगाम में ताजा हिमपात के बाद न्यनूतम तापमान शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया। पारंपरिक यात्रा मार्ग पर पवित्र अमरनाथ गुफा तीर्थस्थल और उसके आसपास के क्षेत्रों पंजतरणी, पिस्सो टॉप, शेषनाग और चंदनवाडी, सड़क मार्ग से जुड़े पहले पड़ाव स्टेशन से भारी हिमपात हुआ।
कोकेरनाग सहित दक्षिण कश्मीर की अन्य ऊंची चोटियों में भी हिमपात हुआ जहां न्यूनतम तापामान शून्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया। कांजीगुंड, जम्मू कश्मीर राजमार्ग में स्थित गेटवे ऑफ कश्मीर में न्यूनतम तापमान में वृद्धि देखी गयी और ताजा हिमपात के बाद तापमान शून्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।
केन्द्रशासित प्रदेश की राजधानी में चिलई-कलान के पहले दिन न्यनूतम तापमान में वृद्धि देखी गयी। न्यनूतम तापमान शून्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य तापमान से आधा डिग्री अधिक है।
उप्रेती आशा
वार्ता
More News
महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

19 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया।

see more..
अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में वोट मांगने का पार्टी का मुख्य उद्देश्य संसद के माध्यम से देश को यह बताना है कि 2019 में भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा) ने उनके साथ क्या किया है।अनुच्छेद 370 को हटाना हमें स्वीकार्य नहीं है।

see more..
image