Tuesday, Apr 23 2024 | Time 18:32 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


घाटी में रात के तापमान में सुधार, लेकिन बारिश के आसार

श्रीनगर, 02 जनवरी (वार्ता) कश्मीर घाटी में रात के तापमान में कुछ सुधार हुआ है और विभिन्न इलाकों में पारा सामान्य रहा। शुक्रवार को हालांकि यहां हल्की बारिश या बर्फबारी के आसार हैं।
मौसम विभाग के प्रवक्ता ने यूनार्वाता को बताया कि कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों में अगले 24 घंटों में हल्की बारिश या बर्फबारी होने के आसार है। उन्होंने कहा, “ गुरुवार से हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार थे लेकिन क्षेत्र में दबाव के कारण इसमें विलंब हो गया।”।
उन्होंने कहा कि शुक्रवार से अगले 48 घंटों तक कश्मीर में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं जिससे रात में तापमान में सुधार होगा लेकिन दिन में पारा गिरेगा। प्रवक्ता ने कहा, “अरब सागर से एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और पाकिस्तान से यहां आ रहा है और इसके क्षेत्र में सोमवार को टकराने के आसार हैं। यह विक्षोभ काफी शक्तिशाली है जिसके कारण भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है।”
इस बीच द्रास में लोगों को ठंड से राहत नहीं मिली और यह इलाका यहां का सबसे ठंडा स्थान रहा। यहां का तापमान शून्य से नीचे 22.8 डिग्री रहा। लेह में गत बुधवार से पारा पांच डिग्री तक गिरा और शून्य से नीचे 18.3 डिग्री पर रहा। श्रीनगर में रात के तापमान में दो डिग्री का सुधार देखा गया और यहां पारा शून्य से नीचे 2.8 डिग्री रहा जो सामान्य है। गुरुवार की सुबह हालांकि ठंड रही।
श्रीनगर के स्थानीय निवासी विभिन्न स्थानों पर घरों में पानी में बर्फ जमने के बाद उसे पिघालने के लिए लकड़ियां जलाते हुए नजर आए। इस बीच ऑटो चालक और ट्रांसपोर्टर ठंड से राहत पाने के लिए सड़क के किनारे लकड़ियां जलाकर हांथ सेंकते देखे गए।
विश्व प्रसिद्ध पर्यटक क्षेत्र गुलमर्ग में बर्फ की मोटी-मोटी चादरें है और वह घाटी की सबसे ठंडी जगह रही। स्काई रिसोर्ट में रात का तापमान शून्य से नीचे 8.6 डिग्री रहा। पहलगाम में भी रात के तापमान में सुधार रहा और यहां बुधवार रात पारा तापमान 6.4 डिग्री दर्ज किया गया।
उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा और कोकरनाग में रात का पारा शून्य से नीचे 3.2 और सात डिग्री रहा।
शोभित जितेन्द्र
वार्ता
image