Thursday, Apr 18 2024 | Time 14:50 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कोरोना के प्रसार के लिए मुसलमानों को दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए: उमर

श्रीनगर, 31 मार्च (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के प्रसार के लिए मुसलमानों को दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए तथा तब्लीगी वायरस जैसे हैश टैग के साथ ट्वीट करने वाले लोग किसी भी वायरस की तुलना में अधिक खतरनाक हैं।
नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष श्री अब्दुल्ला उन लोगों की प्रतिक्रिया का जवाब दे रहे थे जो इस महीने की शुरुआत में दिल्ली के निजामुद्दीन में हुई मुस्लिम धार्मिक संगठन तब्लीग-ए-जमात की बैठक को कोरोना वायरस के प्रसार से जोड़ रहे हैं।
अब्दुल्ला ने माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर लिखा, “अब तब्लीगी जमात हर जगह मुसलमानों को अपमानित करने का बहाना बन जाएगा जैसे कि हमने ही कोविड को पूरी दुनिया में उत्पन्न किया है और फैलाया है।”
उन्होंने कहा, “तब्लीगी वायरस जैसे हैश टैग के साथ ट्वीट करने वाले लोग किसी भी वायरस की तुलना में अधिक खतरनाक है क्योंकि उनका दिमाग बीमार है जबकि उनके शरीर स्वस्थ हो सकते हैं।”
श्री अब्दुल्ला ने कहा, “पहली नजर में ऐसा लगता है कि तब्लीगी जमात के बारे में कोई बात ही नहीं होती, अगर उन लोगोें ने इतना गैर जिम्मेदाराना बर्ताव नहीं किया होता, लेकिन ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। भारत में अधिकांश मुसलमानों ने अन्य लोगों की ही तरह सरकारी दिशानिर्देशों और सलाह का पालन किया है।”
उन्होंने कहा, “पहली नजर में ऐसा लगता है कि तब्लीगी जमात यदि ऐसा गैरजिम्मेदाराना व्यवहार नहीं करती तो उसे इतनी तबज्जो नहीं दी जाती। देश के अधिकतर मुसलमान सरकार के दिशा-निर्देश और सलाह का दूसरे लोगों की तरह ही पालन कर रहे हैं।”
उन्होंने कहा कि तब्लीगी जमात की ओर से जारी यह बयान बहुत महत्वपूर्ण है जिसमें उसने स्पष्ट किया है कि सरकारी दिशानिर्देशों को लागू करने के लिए उसने कौन से कदम उठाये हैं। उन्होंने लिखा, “मैंने इसे एक ऐसे प्रारूप में प्राप्त करने की कोशिश की जिसे मैं सीधे यहाँ साझा कर सकूं लेकिन यह संभव नहीं हो सका इसलिए उनके ट्वीट को साझा कर रहा हूं।
पूर्व मुख्यमंत्री ने संगठन द्वारा जारी बयान की प्रति भी ट्वीट की।
यामिनी जितेन्द्र
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर:आतंकवादियों ने गैर-स्थानीय व्यक्ति को मारी गोली

जम्मू-कश्मीर:आतंकवादियों ने गैर-स्थानीय व्यक्ति को मारी गोली

17 Apr 2024 | 11:27 PM

श्रीनगर, 17 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के जबलीपोरा बिजबेहरा शहर में आज शाम आतंकवादियों ने गोलीबारी की और बिहार के एक गैर-स्थानीय व्यक्ति को गंभीर रूप से घायल कर दिया।

see more..
जम्मू-कश्मीर: सुरक्षा बलों ने दो व्यक्तियों को हथियारों के साथ पकड़ा

जम्मू-कश्मीर: सुरक्षा बलों ने दो व्यक्तियों को हथियारों के साथ पकड़ा

17 Apr 2024 | 11:24 PM

श्रीनगर, 17 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में सुरक्षा बलों ने बुधवार को दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया और हथियार और युद्ध सामग्री बरामद की।

see more..
गुलाम नबी आजाद अनंतनाग-राजौरी सीट से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे

गुलाम नबी आजाद अनंतनाग-राजौरी सीट से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे

17 Apr 2024 | 10:39 PM

श्रीनगर, 17 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद अनंतनाग-राजौरी सीट से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे।

see more..
भाजपा ने देश की लोकतांत्रिक संस्कृति को नष्ट किया : पायलट

भाजपा ने देश की लोकतांत्रिक संस्कृति को नष्ट किया : पायलट

16 Apr 2024 | 11:54 PM

जम्मू, 16 अप्रैल (वार्ता) अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) नेता और कांग्रेस के स्टार प्रचारक सचिन पायलट ने मंगलवार को प्रतिशोध और नफरत की राजनीति के लिए भाजपा पर निशाना साधा और कहा कि राजीव गांधी के समय में भाजपा के दो सांसद थे लेकिन कांग्रेस ने कभी भी 'भाजपा मुक्त' भारत का नारा नहीं लगाया।

see more..
image