Friday, Apr 19 2024 | Time 16:14 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कोरोना: अमरनाथ यात्रा की पंजीकरण प्रक्रिया 15 अप्रैल तक स्थगित

जम्मू 01 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर सरकार ने कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के प्रसार को रोकने के लिए किये गये राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर अमरनाथ यात्रा के पंजीकरण की प्रक्रिया 15 अप्रैल तक स्थगित कर दी है।
आधिकारिक सूत्रों ने यहां बुधवार को बताया कि 23 जून से शुरू होने वाली वार्षिक तीर्थयात्रा के लिए अग्रिम पंजीकरण की प्रक्रिया 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दी गई है। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के खुलने के बाद ही नई पंजीकरण तिथि की घोषणा की जाएगी।
श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनूप सोनी ने ट्वीट कर जानकारी दी कि यात्रा का पंजीकरण 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार, अग्रिम पंजीकरण एक अप्रैल से होने वाला था। एसएएसबी ने पिछले वर्षों की तरह इस वर्ष की यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों के पंजीकरण की व्यवस्था 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू कश्मीर बैंक और यस बैंक की 442 शाखाओं में की है।
पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दक्षिण कश्मीर हिमालय में स्थित श्री अमरनाथ गुफा मंदिर में 42 दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा का समापन रक्षा बंधन के दिन यानी तीन अगस्त को होने वाला है।
कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण एसएएसबी ने 21 दिन तक चलने वाले देशव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर अग्रिम पंजीकरण स्थगित कर दिया गया है। वर्ष 2019 में यात्रियों के लिए सीमित संख्या में ऑनलाइन पंजीकरण की प्रायोगिक परियोजना की सफलता को देखते हुए एसएएसबी ने ऑनलाइन पंजीकरण का कोटा बढ़ाने का फैसला किया है।
एसएएसबी ने तीर्थयात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यात्रा शुरू करने से पहले सभी तीर्थयात्रियों के लिए संबंधित राज्य या केंद्र शासित प्रदेश द्वारा नामित डॉक्टरों/ अस्पतालों द्वारा जारी स्वास्थ्य प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना भी अनिवार्य किया है। बोर्ड ने सभी संभावित तीर्थयात्रियों से भी अपील की है कि वे अमरनाथ यात्रा पर जाने से पहले अपना स्वास्थ्य परीक्षण करायें और आगाह किया है कि 13 वर्ष से कम और 75 वर्ष से अधिक उम्र के किसी भी यात्री को यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
यामिनी जितेन्द्र
वार्ता
More News
केंद्र लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करने वालों के साथ खड़ा :बुखारी

केंद्र लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करने वालों के साथ खड़ा :बुखारी

18 Apr 2024 | 10:52 PM

श्रीनगर, 18 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी ने गुरुवार को कहा कि केन्द्र सरकार उन लोगों के साथ खड़ी है जो जम्मू-कश्मीर के लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।

see more..
सिन्हा ने की उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की समीक्षा बैठक

सिन्हा ने की उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की समीक्षा बैठक

18 Apr 2024 | 10:52 PM

जम्मू, 18 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरुवार को उद्योग और वाणिज्य विभाग तथा भूविज्ञान एवं खनन विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

see more..
image