Friday, Apr 19 2024 | Time 07:06 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कोरोना: कश्मीर में प्रतिबंध जारी, कई नये इलाके ‘रेड जोन’ घोषित

श्रीनगर, 07 अप्रैल (वार्ता) कश्मीर घाटी में कोरोना वायरस (कोविड-19) की रोकथाम के लिए लोगों की आवाजाही और उनके एकत्रित होने पर लगा प्रतिबंध मंगलवार को 19वें दिन भी जारी रहा तथा जम्मू-कश्मीर में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि के बाद कई नये इलाकों को ‘रेड जोन’ घोषित कर दिया गया है।
इस बीच, घाटी में कोरोना वायरस संदिग्धों के संपर्क में आये लोगों की ट्रैकिंग और जांच को तेज कर दिया गया है। यहां सोमवार को तीन और लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव पायी गयी जिसके साथ जम्मू-कश्मीर में संक्रमितों की कुल संख्या 109 हो गयी।
श्रीनगर के उपायुक्त शाहिद इकबाल चौधरी ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ सामूहिक प्रयास किये जा रहे हैं तथा शहर में इस दिशा में अब तक बहुत अच्छा काम हुआ है।
अधिकारियों ने लोगों को खुद को व्यस्त रखने के लिए पहेलियां सुलझाने, कुछ बोर्ड गेम खेलने, संगीत सुनने, पढ़ने आदि जैसी मनोरंजक गतिविधियों में शामिल होने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा, “शारीरिक रूप से सक्रिय होना महत्वपूर्ण है। साधारण स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज, साधारण योगासन, घर के अंदर टहलना या ध्यान लगाना न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होगा। ऊब को कम करने के लिए घर पर बागबानी, सफाई और खाना बनाने जैसी छोटी-छोटी गतिविधियाें में खुद को व्यस्त रखें। हर समय समाचार सुनने से बचें क्योंकि इससे परेशानी हो सकती है।”
आधिकारिक सूत्रों ने यूनीवार्ता को बताया कि लगातार 19वें दिन कश्मीर घाटी में लोगों की आवाजाही और जमावड़े पर प्रतिबंध जारी है। उन्होंने बताया कि 109 पॉजिटिव मामलों में से 89 कश्मीर में और 18 जम्मू में हैं। इसके अलावा चार लोगों का उपचार हो गया है और दो की मौत हुई है।
उन्होंने कहा कि अधिकारियों ने स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार संदिग्धों के संपर्क में आये सभी लोगों के नमूने लेने और उन्हें क्वारंटीन में रखने के लिए अभियान शुरू कर दिया है।
दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे तथा गलियां सुनसान रहीं क्योंकि स्थानीय लोग घाटी में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों से फैली दहशत के कारण स्थानीय लोग अपने-अपने घरों में ही रहें। यहां 28 क्षेत्रों को ‘रेड जोन’ घोषित किया गया है जहां से न तो किसी को बाहर निकलने की अनुमति है और न ही किसी काे इनके अंदर जाने दिया जायेगा। इन इलाकों से कई सकारात्मक मामले सामने आने के बाद पिछले कुछ दिनों के दौरान घनी आबादी वाले चटबल, ईदगाह और जवाहर नगर और घाटी के अन्य हिस्सों रेड जोन घोषित किया गया है।
यामिनी.श्रवण
वार्ता
More News
सिन्हा ने की उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की समीक्षा बैठक

सिन्हा ने की उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की समीक्षा बैठक

18 Apr 2024 | 10:52 PM

जम्मू, 18 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरुवार को उद्योग और वाणिज्य विभाग तथा भूविज्ञान एवं खनन विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

see more..
जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में बारिश, हल्की बर्फबारी के आसार

जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में बारिश, हल्की बर्फबारी के आसार

18 Apr 2024 | 6:45 PM

श्रीनगर, 18 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान व्यापक बारिश और हल्के हिमपात के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीनगर ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

see more..
श्रीनगर लोस सीट के लिए अधिसूचना जारी

श्रीनगर लोस सीट के लिए अधिसूचना जारी

18 Apr 2024 | 6:43 PM

श्रीनगर, 18 अप्रैल (वार्ता) श्रीनगर लोकसभा सीट पर होने वाले मतदान के लिए रिटर्निंग अधिकारी ने गुरुवार को अधिसूचना जारी की।

see more..
महबूबा, अल्ताफ ने लोस सीट के लिए नामांकन पत्र किये दाखिल

महबूबा, अल्ताफ ने लोस सीट के लिए नामांकन पत्र किये दाखिल

18 Apr 2024 | 6:32 PM

श्रीनगर, 18 अप्रैल (वार्ता) केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री एवं पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती और नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के नेता मियां अल्ताफ ने गुरुवार को अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट के लिए अपने नामांकन पत्र दाखिल किये।

see more..
image