Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:32 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


जम्मू के सरकारी स्कूलों से विद्यार्थी नदारद

जम्मू, 21 सितंबर (वार्ता) वैश्विक महामारी कोरोना के प्रकोप को देखते हुए पिछले छह माह से बंद सभी स्कूल साेमवार से खोल दिये गये लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति नगण्य रही।
केंद्र शासित प्रदेश की शीतकालीन राजधानी में कुछ निजी स्कूल खुले लेकिन उनमें भी विद्यार्थियों की उपस्थिति 50 फीसदी से अधिक दर्ज नहीं की गयी।
नौवीं से 12वीं कक्षा तक के सभी शैक्षणिक संस्थनों को कोरोना वायरस से बचाव अभियान के तहत स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों का पालन करने के तहत फिर से खोलने का आदेश दिया गया है।
शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने स्कूल आने वाले विद्यार्थियों को भाग लेने के लिए माता-पिता और अभिभावकों से सहमति पत्र भी लिये गये हैं।
एक ओर जहां सरकारी स्कूलों में छात्रों की स्थिति नगण्य थी वहीं कुछ निजी संस्थानों में छात्रों की मौजूदगी करीब 50 फीसदी तक थी।
सरकार ने कक्षा नौ से 12वीं के छात्रों को स्वैच्छिक आधार पर स्कूलों में आने की अनुमति दी है। एक स्कूल प्रिंसिपल ने कहा,“ हमने स्कूल में स्वच्छता और सफाई का आयोजन किया है। हम सुनिश्चित करेंगे कि सरकार द्वारा सभी कोविड दिशानिर्देशों का पालन किया जाए। ”
एक अन्य प्रधानाचार्य ने कहा,“ स्कूल में स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों के तहत फ्यूमिगेशन और सेनिटेशन किया जाता है और स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को जगह-जगह पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठाया जाता है।” उन्होंने दावा किया कि 90 फीसदी से अधिक छात्रों ने कक्षा में शामिल होने में रुचि दिखाई है।
इस बीच, छात्रों ने एक लंबे अंतराल के बाद स्कूल में आने और सहपाठियों से मिलने पर खुशी व्यक्त की। उनमें से अधिकतर ने कहा कि कम गति की इंटरनेट सुविधा के कारण ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल होने में असमर्थ थे, लेकिन अब कम से कम वे नियमित रूप से कक्षाओं में शामिल होंगे।
यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि हर बच्चा सभी दिशा-निर्देशों का पालन करे और सुरक्षा तथा स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए पूर्ण सामाजिक दूरी और स्वच्छता बनाए रखे। यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि बच्चे उचित सावधानी बरतते हुए कोविड-19 के संबंध में सरकारी नियमों का पालन करें।
उन्हें सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार आवश्यक फेस मास्क और हैंड सेनिटाइज़र प्रदान किया जाएगा और यह भी सुनिश्चित करना होगा कि वे स्कूल जाने पर बेल्ट, रिंग या कलाई घड़ी नहीं पहनेंगे।
संजय.श्रवण
वार्ता
More News
जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

25 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) पार्टी के उम्मीदवार और शिया नेता आगा रुहुल्लाह ने गुरुवार को श्रीनगर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया।

see more..
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

25 Apr 2024 | 9:18 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के सोपोर उप-जिले में गुरुवार शाम सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु हो गयी।

see more..
जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में चार आतंकवादियों की संपत्ति कुर्क

जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में चार आतंकवादियों की संपत्ति कुर्क

25 Apr 2024 | 9:15 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर पुलिस ने हंदवाड़ा में चार आतंकवादियों को अदालत द्वारा भगोड़ा घोषित किए जाने के बाद उनकी संपत्तियों को कुर्क कर लिया है।

see more..
जम्मू-कश्मीर में अगले तीन दिनों के दौरान बारिश, हिमपात के आसार

जम्मू-कश्मीर में अगले तीन दिनों के दौरान बारिश, हिमपात के आसार

25 Apr 2024 | 7:16 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में अगले तीन दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात के आसार हैं।

see more..
image