Friday, Apr 26 2024 | Time 04:20 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


जम्मू: सरकारी अस्पताल में एंटीबॉडी जांच शुरू

जम्मू, 30 सितंबर (वार्ता) जम्मू के सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (जीएमसी) ने कोविड-19 महामारी से रोगमुक्त हो चुके मरीजों पर एंटीबॉडी परीक्षण करना शुरू कर दिया है, ताकि इससे संक्रमितों के इलाज के लिए प्लाज्मा बैंक की स्थापना की जा सके।
प्लाज्मा थेरेपी से कोविड-19 मरीजों के इलाज में अच्छे परिणाम सामने आये हैं।जम्मू कश्मीर सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश के महत्वपूर्ण अस्पतालों में प्लाजमा बैंक शुरू करने से पहले इस महामारी से ठीक हो चुके और प्लाज्मा देने के इच्छुक मरीजों की एंटीबॉडी जांच शुरू कर दी है।
जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने देश के अन्य राज्यों की भांति पॉजिटिव केसों का इलाज प्लाज्मा थेरेपी से करने का फैसला किया है।
सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के आधिकारिक सूत्रों ने यूनीवार्ता के बताया, “संक्रमित मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी देने से पहले दानकर्ता की एंटीबॉडी जांच की जाएगी। खून में पर्याप्त मात्रा में एंटीबॉडी पाए जाने के बाद ही प्लाज्मा देने की अनुमति दी जाएगी।”
सूत्रों के मुताबिक मंगलवार को डॉक्टरों समेत लगभग 13 व्यक्तियों पर एंटीबॉडीज का परीक्षण शुरू हो चुका है। प्लाज्मा थेरेपी से रोगियों के इलाज में अच्छे परिणाम आये हैं। जम्मू के साथ ही श्रीनगर के अस्पतालों में भी प्लाज्मा बैंक खोले जायेंगे।
सूत्रों ने बताया कि पहले चरण में जम्मू के सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों और शेर-ए-कश्मीर इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेस (एसकेआईएमएस) में प्लाज्मा ब्लड बैंक स्थापित किए जाएंगे।
अधिकारियों ने कहा, “यह जम्मू-कश्मीर के सौरा स्थित एसके आयुर्विज्ञान संस्थान (एनआरएचएम) बॉयोकेमिस्ट्री और सामुदायिक मेडिसिन की संयुक्त परियोजना है। जीएमसी जम्मू में एक मशीन पहले से है लेकिन बड़े पैमाने पर जांच के लिए आने वाले दिनों में और मशीनों को स्थापित किया जाएगा।”इसी बीच, सरकार ने अस्पताल प्रशासन कोविड-19 महामारी से रोगमुक्त हुए और प्लाज्मा देने को इच्छुक लोगों का रिकाॅर्ड रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी से जबरन प्लाज्मा दान करने को नहीं कहा जाएगा।
शुभम आशा
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

25 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) पार्टी के उम्मीदवार और शिया नेता आगा रुहुल्लाह ने गुरुवार को श्रीनगर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया।

see more..
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

25 Apr 2024 | 9:18 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के सोपोर उप-जिले में गुरुवार शाम सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु हो गयी।

see more..
image