Tuesday, Apr 16 2024 | Time 23:30 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


पाकिस्तान ने किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, चार जवान शहीद, छह नागरिकों की मौत

श्रीनगर, 13 नवंबर (वार्ता) पाकिस्तानी सैनिकों ने शुक्रवार को उत्तरी कश्मीर के कई क्षेत्रों में नियंत्रण रेखा के पास बिना किसी उकसावे के संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए भारी गोलाबारी की जिसमें सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक सब-इंस्पेक्टर समेत चार जवान शहीद हो गये और एक महिला सहित तीन नागरिकों की मौत हो गई एवं कई अन्य घायल हो गये।
रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने यूनीवार्ता को बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने आज दोपहर बाद बारामूला के उरी सेक्टर में रिहायशी इलाकों और सेना की अग्रिम चौकियों को निशाना बनाकर गोलीबारी की और मोर्टार दागे।
उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों की तरफ से की गई गोलीबारी में सेना के तीन जवान शहीद हो गये। उन्होंने बताया कि भारतीय जवानों ने भी पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया है और अंतिम रिपोर्ट मिलने तक गोलीबारी जारी थी।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उरी में पाकिस्तान की गोलीबारी में एक महिला समेत तीन नागरिकों की भी मौत हो गई है तथा तीन अन्य घायल हो गए। उन्होंने बताया कि मृतकों में फारूका बेगम, ताहिर जलालुद्दीन और इरशाद अहमद शामिल हैं। इस गोलीबारी में गंभीर रूप से घायल हुए तीन नागरिकों की भी बाद में मौत हो गयी।
सूत्रों ने बताया कि इससे पहले पाकिस्तान की तरफ से की गई गोलीबारी में बीएसएफ सब-इंस्पेक्टर राकेश डोभाल शहीद हो गये जबकि एक अन्य जवान घायल हो गया।
सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान ने बांदीपोरा के गुरेज सेक्टर में भी संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। गुरेज सेक्टर के बागटोरे में पाकिस्तान की गोलाबारी में दो नाबालिग लड़कियों समेत पांच लोग घायल हो गये।
उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के तंगधार सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास भी गोलीबारी की।
रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि भारतीय जवानों ने आज केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास आतंकवादियों के घुसपैठ के प्रयास काे नाकाम कर दिया। उन्होंने बताया कि केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास घुसपैठ का प्रयास और संघर्ष विराम का उल्लंघन एक साथ किया गया।
इससे पहले आठ नवंबर को कुपवाड़ा के माछिल सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास जवानों ने पाकिस्तान के घुसपैठ के प्रयास को विफल कर दिया लेकिन इसके बाद शुरू हुई मुठभेड़ में सेना के एक अधिकारी और दो अन्य जवान शहीद हो गये। इस दौरान तीन आतंकवादी भी मारे गये थे।
बीएसएफ के अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) सुरेंद्र पंवार ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि पाकिस्तानी सैनिक आतंकवादियों को कश्मीर में घुसपैठ कराने के उद्देश्य से संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में करीब 200-300 आतंकवादी मौजूद हैं जोकि कश्मीर में होने वाली भारी बर्फबारी से पहले भारतीय सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश का इंतजार कर रहे हैं।
रवि
वार्ता
image