Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:32 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


डीडीसी चुनाव में भाजपा 75 सीट के साथ इकलौती सबसे बड़ी पार्टी

जम्मू ,23 दिसम्बर (वार्ता) जम्मू- कश्मीर राज्य चुनाव आयुक्त (एसईसी) के के शर्मा ने बुधवार को कहा कि केन्द्रशासित प्रदेश में जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव की मतगणना शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई और इन चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 75 सीटों पर जीत हासिल करने के बाद इकलौती सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है।
श्री शर्मा ने आज शाम यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि कुपवाड़ा के द्रुगमुल्ला और बांदीपोरा के हाजिन-ए को छोड़कर 278 सीटों के परिणाम घोषित किए जा चुके हैं। राज्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 75 डीडीसी निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल करने के साथ इकलौती सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर सामने आयी है। नेशनल कांफ्रेस को 67, जबकि पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी को 27 और कांग्रेस को 26 सीटें मिली हैं।
इसी प्रकार नयी गठित जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी के खाते में 12 सीटें, जबकि जेकेपीसी और माकपा को क्रमश: आठ और पांच सीट पर विजय मिली है।
उन्होंने आगे कहा कि इन चुनावों के दौरान निर्दलीय प्रमुखता से निखर कर सामने आए हैं और उन्हें कुल सीटों में से 18 प्रतिशत सीटों पर जीत हासिल हुई है। निर्दलीय उम्मीदवार 50 सीटों पर जीते हैं।
इसी तरह कठुआ जिले से जेकेएनपीपी और पीडीएफ को दो-दो सीट और बसपा का एक सीट पर खाता खुला है।
श्री शर्मा ने कहा कि डीडीसी के 278 निर्वाचन क्षेत्रों में 28,55,509 मतों की गिनती हुई है। जिसमें भाजपा काे 24.82 फीसदी, जेकेएनसी को 16.46, कांग्रेस को 13.82, पीडीपी को 3.96, जेकेएपी को 5.3, जेकेपीसी का 1.98 फीसदी वोट शेयर रहा, जबकि निर्दलीय उम्मीदवारों सहित अन्य काे 33.66 मत प्रतिशत प्राप्त हुआ।
राज्य चुनाव आयुक्त ने उन सभी कर्मचारियों, सुरक्षा बलों, पुलिसकर्मियों और स्वास्थ्य अधिकारियों के प्रयासों की भी सराहना की जो आज सुबह तक मतगणना में लगे हुए थे।
उन्होंने फिर से कहा कि विशेष रूप से कश्मीर घाटी और जम्मू प्रांत के कुछ हिस्सों में कडाके की ठंड के बावजूद सभी मतगणना अधिकारियों और संबद्ध लोगों ने अपने मतगणना केंद्रों पर मंगलवार सुबह से आज सुबह तक पूरी कर्तव्य परायणता के साथ अपना कार्य किया।
श्री शर्मा ने चुनाव प्रक्रिया के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के अलावा मतगणना प्रक्रिया के बेहतर प्रबंधाें के लिए जिला प्रशासन को बधाई दी।
उप्रेती जितेन्द्र
वार्ता
More News
महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

19 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया।

see more..
अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में वोट मांगने का पार्टी का मुख्य उद्देश्य संसद के माध्यम से देश को यह बताना है कि 2019 में भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा) ने उनके साथ क्या किया है।अनुच्छेद 370 को हटाना हमें स्वीकार्य नहीं है।

see more..
लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव को लेकर कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कश्मीर में जमीन नहीं बची है इसलिए वह पीछे से हालात की कमान संभाल रही है।

see more..
कश्मीर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी का निर्णय था: आजाद

कश्मीर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी का निर्णय था: आजाद

19 Apr 2024 | 8:25 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने शुक्रवार को कहा कि वह किसी से आज्ञा नहीं लेते हैं और कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला उनकी पार्टी का फैसला था।

see more..
image