Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:11 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर बेली ब्रीज का निर्माण

श्रीनगर, 13 जनवरी (वार्ता) केन्द्र शासित जम्मू-कश्मीर में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) तीन दिन से बंद श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात को बहाल करने के लिए बेली पुल का निर्माण कर रहा है।
इस बीच, ऐतिहासिक 86 किलोमीटर लंबी मुगल रोड और अनंतनाग-किश्तवार सड़कों पर बर्फ जमा होने के कारण दिसंबर बंद है। जबकि कश्मीर को लद्दाख से जोड़ने वाली एकमात्र राष्ट्रीय राजमार्ग सर्दियों के महीनों के लिए बंद है।
यातायात पुलिस के एक अधिकारी ने बुधवार को ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि कश्मीर घाटी को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने वाली एकमात्र सड़क श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग रविवार शाम को रामबन के केला मोर में एक पुल के अचानक क्षतिग्रस्त होने के कारण बंद है।
उन्होंने कहा कि नेशनल हाई अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने सूचित किया है पुल की मरम्मत करने में करीब 10 दिन का समय लग सकता हैं। अंतरिम तौर यातायात बहाली के लिए बीआरओ ने बेली पुल बनाना शुरू कर दिया है।
यातायात अधिकारी ने कहा कि वाहन जम्मू-डोडा-किश्तवाड़, जम्मू-रामबन, मगरकोट-बनिहाल और बनिहाल- काजीगुंड राजमार्ग पर जा सकते हैं।
इस बीच आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आवश्यक सामान जाने वाले वाहनों सहित 5000 से अधिक वाहन और तेल टैंकर पुल के क्षतिग्रस्त होने के बाद राजमार्ग पर फंसे गए हैं। जवाहर सुरंग के इस ओर कई हजार खाली ट्रक, तेल और गैस टैंकर फंसे हुए हैं।
सभी राजनीतिक दलों ने राजमार्ग के लगातार बंद होने पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि वे लोगों की दुर्दशा को लेकर चिंतित हैं, विशेषकर ट्रक चालकों की जो बिना किसी सुविधा के राजमार्ग पर फंसे हुए हैं।
अनंतनाग के उपायुक्त के. के. सिद्धा ने मंगलवार को राजमार्ग का दौरा किया ताकि वहां फंसे ट्रक चालकों को आवश्यक वस्तुएं और पीने के पानी उपलब्ध कराया जा सके।
श्री सिद्धा ने अधिकारियों के साथ ज़िग, लोअर मोंडा, वेसु और एल्सटॉप मीर बाजार में फंसे ट्रक चालकों को चावल, चीनी, सरसों का तेल, मसाले, दालें, चाय, दूध के पैकेट और बिस्कुट सहित खाने योग्य वस्तुओं के 2000 किट वितरित किया।
उन्होंने काजीगुंड के सार्वजनिक स्वास्थ अभियंता (पीएचई) को टैंकर सेवा के जरिए ट्रक चालकों को पीने के पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
इस बीच, लोगों का आरोप है कि राजमार्ग बंद होने के बाद आवश्यक वस्तुओं, विशेष रूप से ताजा सब्जियों की कीमतों में वृद्धि हुई है।
दक्षिण कश्मीर के शोपियां को जम्मू क्षेत्र में राजौरी और पुंछ से जोड़ने वाला वैकल्पिक मुगल रोड भी बर्फ जमा होने और फिसलन के कारण पिछले साल दिसंबर से बंद है।
जम्मू क्षेत्र में किश्तवाड़ को कश्मीर के अनंतनाग को जोड़ने वाली सड़क भी बर्फबारी के कारण बंद है।एक जनवरी से श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग को भी सर्दियों में बंद कर दिया गया है।
राम आशा
वार्ता
More News
सिन्हा ने एसएएसबी कार्यालय व यात्री निवास का स्थलीय निरीक्षण किया

सिन्हा ने एसएएसबी कार्यालय व यात्री निवास का स्थलीय निरीक्षण किया

22 Apr 2024 | 10:40 PM

श्रीनगर, 22 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कयमीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सोमवार को श्रीनगर के पंथा चौक में श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के कार्यालय और यात्री निवास की प्रगति की समीक्षा की।

see more..
राजौरी में अज्ञात बंदूकधारियों ने एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या की

राजौरी में अज्ञात बंदूकधारियों ने एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या की

22 Apr 2024 | 10:35 PM

जम्मू, 22 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में सोमवार को अज्ञात बंदूकधारियों ने एक व्यक्ति की गोली मार हत्या कर दी।

see more..
बारामूला लोकसभा सीट पर सज्जाद को समर्थन करेगी अपनी पार्टी: बुखारी

बारामूला लोकसभा सीट पर सज्जाद को समर्थन करेगी अपनी पार्टी: बुखारी

22 Apr 2024 | 10:33 PM

श्रीनगर, 22 अप्रैल (वार्ता) अल्ताफ बुखारी के नेतृत्व वाली अपनी पार्टी ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर में बारामूला संसदीय सीट से पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद लोन को बिना शर्त समर्थन देने की घोषणा की।

see more..
image