Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:08 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर का मौसम सुहावना, रात का तापमान सामान्य से नीचे

श्रीनगर, 07 फरवरी (वार्ता) जम्मू- कश्मीर के श्रीनगर और कश्मीर घाटी में अन्य हिस्सों में तेज धूप खिलने से मौसम फिर से सुहावना हो गया है। यहां रात के तापमान में कई डिग्री की गिरावट और आसमान साफ रहने के कारण न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे बना हुआ है।
उत्तर कश्मीर में लगभग 55 किलामीटर दूर स्थित विश्व प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग घाटी का एक मात्र स्थान है जहां तापमान में सुधार देखा गया है और सामान्य बना हुआ है।
मौसम विभाग के प्रवक्ता ने यूनीवार्ता को बताया कि कश्मीर घाटी में अगले 24 घंटों के दौरन मौसम शुष्क बना रहेगा। घाटी में सोमवार को छिटपुट इलाकों में बारिश या फिर हिमपात होने का अनुमान जताया गया है। उन्होंने कहा कि मंगलवार से मौसम फिर से शुष्क रहेगा,जिससे रात के तापमान में गिरावट आ सकती है और दिन के तापमान में सुधार होने के आसार हैं।
श्रीनगर में रविवार सुबह उठते ही लोगों को खिली हुई धूप का दीदार हुआ। ग्रीष्मकालीन राजधानी में शनिवार को 0.6 डिग्री के तुलना में शहर में रात का तापमान शून्य से 3.6 डिग्री नीचे पहुंच गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। हालांकि शहर में पूरे दिन मौसम सुहावना बना रहा। श्रीनगर में अगले 24 घंटों के दौरान आंशिक तौर पर बादल छाये रहेंगे और न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: लगभग आठ और शून्य से नीचे एक डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।
गुलमर्ग से एक होटल मालिक ने बताया कि गुलमर्ग में स्की की ढलानें कई फुट बर्फ से ढकी हुई है और तेज धूप खिलने से यहां साहसपूर्ण खेलों में हिस्सा लेने वालोें के अलावा पयर्टकों के चेहरों पर खुशी देखी गयी है। पर्यटक विशेष रूप से स्की ढलानों पर स्की का आनंद ले रहे हैं।
दक्षिण कश्मीर के पहलगाम विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल पर रात के तापमान में शनिवार से एक डिग्री की गिरावट देखी गयी और यह 7.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री नीचे है। धूप खिली होने से हेल्थ रिसॉर्ट में मौसम सुहावना रहा।
उप्रेती जितेन्द्र
वार्ता
More News
फारुख अब्दुल्ला ने मोदी पर लगाया देश तोड़ने की काेशिश करने का आरोप

फारुख अब्दुल्ला ने मोदी पर लगाया देश तोड़ने की काेशिश करने का आरोप

25 Apr 2024 | 5:33 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) अध्यक्ष फारुख अब्दुल्ला ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला करते हुए उनपर देश को तोड़ने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

see more..
image