Friday, Apr 26 2024 | Time 04:25 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर में मौसम हुआ सुहाना,रात के पारे में गिरावट

श्रीनगर ,10 फरवरी (वार्ता) जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर और कश्मीर घाटी के अन्य हिस्सों में धूप खिलने से मौसम सुहाना हो गया है तथा आसमान के साफ रहने से रात के तापमान में आंशिक गिरावट दर्ज की गयी है।
मौसम विभाग के एक प्रवक्ता ने बुधवार को यूनीवार्ता को बताया कि कश्मीर घाटी में अगले तीन दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा जिसके कारण रात के तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी जबकि दिन के तापमान में सुधार होने का अनुमान है।
श्रीनगर में रात का तापमान सामान्य से कम रहने के बाद आज सुबह धूप खिलने से लोगों ने राहत की सांस ली। मंगलवार को शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहने के बाद शहर में रात का तापमान शून्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम है। शहर में दिन भर धूप खिली रहने के कारण लोगों ने पार्काें में, बाल्कोनी तथा खुले मैदानों में लोगों ने सुहाने मौसम का लुत्फ उठाया। आसमान में बादल छाये रहने के कारण मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया।
प्रवक्ता ने कहा कि श्रीनगर में अगले 24 घंटों के दौरान आसमान बिल्कुल साफ रहेगा। इस दौरान अधिकतम तापमान 13 डिग्री और न्यूनतम तापमान शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे रहेगा।
विश्व प्रसिद्ध स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग, जहां कई फीट बर्फ जमा है, में भी धूप खिलने से मौसम सुहावना हो गया है जिसका भरपूर आनंद पर्यटक और साहसिक खेल प्रेमी उठा रहे हैं। लेकिन यहां रात का तापमान शून्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जो मंगलवार को शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था। स्की रिजॉर्ट में रात का तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक दर्ज किया गया है। एक होटल मालिक ने कहा कि पर्यटक विशेषकर साहसिक खेल प्रेमी धूप खिलने का मजा स्की स्लोप और बर्फ से जुड़े अन्य खेलाें को अंजाम देकर उठा रहे हैं।
विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में रात का तापमान मंगलवार की तुलना में दो डिग्री नीचे रहा तथा दिन का तापमान चार डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री अधिक था। धूप खिलने के कारण यहां भी दिन का मौसम सुहाना रहा जिसका मजा पर्यटक उठा रहे हैं।
घाटी के प्रवेशद्वार काजीकुंड, उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा और पर्यटक स्थल कुकेरनाग में तापमान क्रमश: शून्य से 3.8 डिग्री नीचे, शून्य से 1.8 डिग्री नीचे और शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज की गयी है।
संजय जितेन्द्र
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

25 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) पार्टी के उम्मीदवार और शिया नेता आगा रुहुल्लाह ने गुरुवार को श्रीनगर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया।

see more..
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

25 Apr 2024 | 9:18 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के सोपोर उप-जिले में गुरुवार शाम सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु हो गयी।

see more..
image